CoronaVirus: कैसे करें बदलेे मौसम में पहचान, सामान्‍य एलर्जी है या हैं ये कोविड-19 के लक्षण

CoronaVirus: कैसे करें बदलेे मौसम में पहचान, सामान्‍य एलर्जी है या हैं ये कोविड-19 के लक्षण
Publish Date:Sat, 15 Aug 2020 11:12 AM (IST) Author: Prateek Gupta

आगरा, जागरण संवाददाता। इन दिनों बारिश का मौसम है और इसमें बुखार, बदन दर्द, बलगम, सर्दी लगना, जुकाम होना आम बात है। सामान्य जुकाम, फ्लू, मौसम के अनुसार एलर्जी और कोरोना वायरस सभी के लक्षण एक जैसे ही होते हैं। अब अधिकतर लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि यह कैसे पता लगाया जाए कि आपको सामान्य जुकाम है या कोरोना वायरस? इसे समझने के लिए आपको इन सब के लक्षणों के बीच के अंतर को समझना होगा। आप लक्षणों के आधार पर पता लगा सकते हैं कि आपको कोरोना वायरस के लक्षण हैं या आपको सामान्य फ्लू के लक्षण हैं।

जिला अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. योगेंद्र शर्मा बताते हैं कि कोविड-19 और सामान्य फ्लू या एलर्जी के लक्षणों को समझना जरूरी है। यदि आप किसी के संक्रमित के संपर्क में आये हैं और आपको लक्षण आयें तो आपको तुरंत ही कोविड-19 हेल्पलाइन पर फोन करके सूचना देनी चाहिए या नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या जिला अस्पताल जाकर अपनी समस्या के बारे में बताना चाहिए। यदि आप लंबे समय से घर के भीतर हैं और आपको सर्दी-जुकाम या बहती नाक के साथ जुकाम या शरीर टूटने की परेशानी सामने आती है तो ये मामूली और मौसम के कारण हुए लक्षण हो सकते हैं। इसके लिये भी आप टेलीमेडिसिन के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

कोविड-19 के लक्षणों को पहचान कर करें हेल्पलाइन नंबर पर फोन

कोविड-19 बहुत तेजी से पूरे विश्व में फैल चुका है। इसके लक्षण बहुत ही आम हैं। इसमें रोगी को सामान्य जुकाम होता है। हालांकि, कोविड-19 में रोगी काफी बीमार भी हो सकता है। उदाहरण के लिए- हृदय रोग, फेफड़ों के रोग, डायबिटीज जैसी बीमारियों से ग्रस्त उम्रदराज या किसी भी उम्र के लोगों को इससे अधिक खतरा है। कोविड-19 का फिलहाल कोई इलाज या वैक्सीन नहीं है।

ये हैं COVID-19 के लक्षण :

- बुखार या ठंड लग के बुखार होना

- सूखा बलगम आना

- सांस लेने में दिक्कत

- थकान

- सिर दर्द या शरीर में दर्द

- गले में खराश

- नाक बहना, साइनस कंजेशन और सांस लेने में दिक्कत कोविड-19 के आम लक्षणों में नहीं आते। अगर आपको काफी कम या माइल्ड लक्षण हैं तो सबसे पहले खुद को घर में क्वारंटाइन कर लें और सरकार की गाइडलाइंस फॉलो करें।

जुकाम या सामान्य फ्लू

जुकाम होने पर पूरा शरीर टूटता है और बहुत खराब महसूस होता है। इसके लक्षण माइल्ड से लेकर बहुत खराब भी हो सकते हैं। फ्लू या एलर्जी होने पर यह जुकाम के लक्षणों के मुकाबले ज्यादा तकलीफ दे सकता है। ऐसे होने पर इन लक्षणों पर ध्यान दें:

- बहती हुई या भरी हुई नाक

- हल्की बलगम

- थकान

- छींक आना

- आंखों से पानी आना

- गले में खराश

- सिरदर्द (बहुत कम)

सामान्य कोल्ड या फ्लू 7 से 10 दिनों में खत्म हो जाता है। इसमें से अधिकतर लक्षण बीमारी या फ्लू के वजह से नहीं बल्कि हमारे इम्यून सिस्टम के कारण होते हैं। हमारा इम्यून सिस्टम जब बीमारियों से लड़ता है तो ये लक्षण उभर कर आते हैं। सामान्य जुकाम को खत्म करने के लिए आपका इम्यून सिस्टम ही काफी होता है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.