कैसे मिल रहा पुरस्कार, यहां तो शौचालय के टैंक में पनप रहे मच्छर

कायाकल्प की टीम ने जिला अस्पताल का किया निरीक्षण आपरेशन थिएटर में टीम के सवालों का जवाब नहीं दे सके चिकित्सक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 09:36 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 09:36 PM (IST)
कैसे मिल रहा पुरस्कार, यहां तो शौचालय के टैंक में पनप रहे मच्छर
कैसे मिल रहा पुरस्कार, यहां तो शौचालय के टैंक में पनप रहे मच्छर

आगरा, जागरण संवाददाता। कायाकल्प की टीम ने गुरुवार को जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। यहां के हालात देख कहा कि आखिर पिछले तीन साल से कायाकल्प के तहत पुरस्कार कैसे मिल रहा है, यहां तो शौचालय के टैंक में मच्छर पनप रहे है। गंदगी के कारण डेंगू का संक्रमण फैल रहा है।

कायाकल्प की टीम ने पर्यवेक्षक डा. एके पालीवाल के निर्देशन में जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। यहां वार्ड के शौचालय में टैंक बने हुए हैं, इसका पानी नहीं बदला जाता है और मच्छर पनप रहे हैं। डेंगू फैला हुआ है, ऐसे में टैंक में मच्छर पनपने पर टीम ने जिला अस्पताल प्रशासन को फटकार लगाई। वहीं, आपरेशन थिएटर में टीम ने चिकित्सक और टेक्नीशियन से उपकरणों और बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण को लेकर सवाल पूछे, लेकिन वे नहीं दे सके। पैथोलाजी लैब में भीड़ अधिक थी, गंदगी और अव्यवस्था मिली। ओपीडी, वार्ड, पीकू का भी निरीक्षण किया। टीम ने निरीक्षण के बाद जिला अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डा. अशोक अग्रवाल के साथ ही चिकित्सकों के साथ बैठक की। टीम के सदस्यों ने कहा कि पिछले तीन साल से कायाकल्प की स्कीम के तहत जिला अस्पताल को कैसे पुरस्कार मिल रहा है, यहां गंदगी और अव्यवस्था है। चिकित्सक समय से नहीं आते हैं। टीम में डा. राजन प्रसाद, डा. संदीप दीक्षित शामिल रहे। डेंगू के सात नए मरीज, पेट में सूजन और दर्द, भर्ती करने के संकेत

आगरा, जागरण संवाददाता। डेंगू के गुरुवार को सात नए मरीज मिले हैं। सरोजनी नायडू मेडिकल कालेज और जिला अस्पताल के डेंगू वार्ड में 23 मरीज भर्ती हैं। बुखार और डेंगू से पीड़ित बच्चों का पेट में सूजन और दर्द हो तो तुरंत भर्ती कराएं। ये तबीयत बिगड़ने के संकेत हैं।

सरोजनी नायडू मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. प्रशांत गुप्ता ने बताया कि डेंगू वार्ड में 13 मरीज भर्ती हैं। इसमें से आठ मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है, चार मरीज आगरा के हैं। फिरोजाबाद के दो मरीज, एटा और हाथरस के एक एक मरीज में डेंगू की पुष्टि हुई है। वहीं, जिला अस्पताल में डेंगू के 10 मरीज भर्ती हैं। अभी तक 261 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। एक मरीज की मौत हुई है।

एसएन के बाल रोग विशेषज्ञ डा. नीरज यादव ने बताया कि खून में प्लाज्मा (तरल पदार्थ 55 फीसद) तक और आरबीसी होती हैं। डेंगू के मरीजों में तीसरे से पांचवें दिन के बीच में खून से प्लाज्मा का रिसाव हो रहा है। इससे पेट और फेफड़ों में तरल पदार्थ भर रहा है। इससे पेट सूजन है और पेट दर्द की समस्या हो रही है। ये संकेत हैं, भले ही बुखार न आ रहा हो बच्चे को अस्पताल में भर्ती करा देना चाहिए। ऐसा न करने पर जान को खतरा हो सकता है।

chat bot
आपका साथी