Hotel and Restaurant in Agra: आगरा के होटलों में ताला लगना शुरू, रेस्टोरेंट भी होने लगे बंद

Hotel and Restaurant in Agra स्मारकों के बंद रहने तक कोई उम्मीद नहीं। ताजनगरी में छोटे-बड़े करीब 500 होटल हैं। कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने पर संस्कृति मंत्रालय ने 16 अप्रैल से 15 मई तक के लिए स्मारकों को बंद कर दिया था।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 01:47 PM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 01:47 PM (IST)
Hotel and Restaurant in Agra: आगरा के होटलों में ताला लगना शुरू, रेस्टोरेंट भी होने लगे बंद
आगरा के स्मारक बंद होने के कारण आगरा के होटल बंद होने के कगार पर। फाइल फोटो

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी में होटलों और रेस्टोरेंट पर ताला लटकना शुरू हो गया है। स्मारक बंद होने के बाद कोई काम नहीं बचा है। जब तक स्मारक नहीं खुलेंगे, तब तक कोई उम्मीद भी नहीं है। सहालग में शादियों की बुकिंग जरूर हुई थीं, लेकिन बड़ी शादियां कोविड-19 की गाइडलाइन में मेहमानों की संख्या सीमित किए जाने से टाल दी गई हैं।

ताजनगरी में पर्यटन प्रमुख उद्योगों में शुमार है। यहां करीब 500 छोटे-बड़े होटल और 100 से अधिक पेइंग गेस्ट हाउस हैं। आगरा में स्मारक खुले होने पर वीकेंड में पर्यटकों के आने से होटलों को कुछ काम मिल रहा था। कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने पर संस्कृति मंत्रालय ने 16 अप्रैल से 15 मई तक के लिए स्मारकों को बंद कर दिया था। स्मारक बंद होने के साथ ही पिछले 13 माह से जूझ रहे होटलों में पर्यटकों का अाना बिल्कुल बंद हो गया था। अब कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच कोई उम्मीद नजर नहीं आने से होटल व रेस्टोरेंट बंद होने लगे हैं। बजट क्लास होटल बंद हो चुके हैं, सितारा होटल खुले हुए हैं, लेकिन परिस्थिति को समझते हुए उन्होंने बंदी पर विचार करना शुरू कर दिया है। तीन दिन की साप्ताहिक बंदी में होटल भी बंद रहेंगे।

मार्च की अपेक्षा अप्रैल में बिजनेस में 80-85 फीसद तक गिरावट आई है। स्मारक जब तक नहीं खुलेंगे, तब तक कोई उम्मीद नहीं है। सहालग में भी काम नहीं है। तीन दिन की साप्ताहिक बंदी में होटल बंद रखेंगे।

-हरी सुकुमार, अध्यक्ष टूरिज्म गिल्ड आफ आगरा

स्मारकों के बंद होने के दिन ही एसोसिएशन के सदस्यों को होटल बंद करने का सुझाव दिया था। अधिकांश सदस्यों ने होटल बंद कर दिए हैं। कहीं कोई काम नहीं है। सरकार कोरोना से बचाव को सख्त कदम उठाए।

-राकेश चौहान, अध्यक्ष होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन 

chat bot
आपका साथी