Price of Potato: नवरात्र पर खुदरा बाजार में आलू पहुंचा 40 के भाव पर, दाम थामने को अब उठाया ये कदम

Price of Potato उद्यान विभाग ने कालाबाजारी पर अंकुश लगाने की तैयारी की। कुल 286 में से 142 शीतगृह संचालकों ने अभी तक कराया ब्‍यौरा उपलब्ध। 31 अक्टूबर तक बंद होने हैं शीतगृह 20 फीसद है भंडारण अब।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 02:26 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 02:26 PM (IST)
Price of Potato: नवरात्र पर खुदरा बाजार में आलू पहुंचा 40 के भाव पर, दाम थामने को अब उठाया ये कदम
आगरा में खुदरा बाजार में आलू का भाव 40 रुपये प्रति किग्रा. तक पहुंच गया है।

आगरा, जागरण संवाददाता। आलू के भाव आसमान छू रहे हैं। इस पर लगाम लगाने के लिए कालाबाजारी पर नकेल कसने की उद्यान विभाग की तैयारी है। इसके लिए शीतगृह संचालकों से डाटा मांगा गया है कि उनके यहां भंडारित आलू किसका है, किसान या व्यापारी। जिले के कुल 286 शीतगृह में से बुधवार तक 142 ने ही आंकड़े उपलब्ध कराए हैं, जबकि अन्य कतरा रहे हैं।

बिचाैलियों का खेल आलू के कारण आम आदमी तक पहुंचते-पहुंचते आलू के दाम 40 से 55 रुपये तक पहुंच जा रहे हैं। अक्टूबर में किसी दूसरे राज्य की फसल बाजार में नहीं है, जबकि भंडारित आलू 20 फीसद है। ऐसे में भंडारण की निकासी करा शासन दामों में स्थिरता और गिरावट लाना चाहता है। इसके लिए शीतगृह संचालकों से निर्धारित प्रारूप पर आंकड़ा मांगा है, लेकिन ऐसा नहीं हो पा रहा है। उप निदेशक उद्यान कौशल कुमार ने बताया कि किसानों के नाम पर आलू भंडारण और उसकी कालाबाजारी पर लगाम कसी जाएगी। गुरुवार शाम पांच बजे तक जो शीतगृह संचालक आंकड़े नहीं देगा उनको नोटिस जारी किया जाएगा। शीतगृह संचालन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित है, इसलिए नियमित निकासी जरूरी है। बाजार में दाम भी अच्छा है, तो निकासी होनी ही चाहिए। कालाबाजारी नहीं होने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी