Fake Goods: यहां तो बाजार में हर माल नकली, मिलावटखोरों का गढ़ बना आगरा

खान-पान की सामग्री से लेकर दवा और शराब बनाई जा रही नकली और मिलावटी। ब्रांडेड कंपनियों के नाम पर नकली सीमेंट खाद और ऑयल भी बना रहे जालसाज। बीते दिनों ब्रांडेड कंपनी के पीवीसी पाइप भी सदर इलाके की हार्डवेयर दुकान पर मिले थे नकली।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 09:02 AM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 09:02 AM (IST)
Fake Goods: यहां तो बाजार में हर माल नकली, मिलावटखोरों का गढ़ बना आगरा
आगरा में बीते दिनों नकली दवाओं का जखीरा बरामद हुआ था।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी में जालसाजों का जाल फैलता जा रहा है। खान-पान की सामग्री से लेकर दवा तक नकली तैयार की जा रही हैं। शराब, मोबिल आयल, सीमेंट,उर्वरक, पाइप, सर्जिकल आइटम और सैनिटाइजर भी नकली और मिलावटी तैयार किया जा रहा है।पिछले दिनों इन सभी मामलों में आरोपितों की गिरफ्तारी हुई। नकली मोबिल आयल मामले में गैंगस्टर की कार्रवाई भी पुलिस ने की। इसके बाद भी जालसाजों पर अंकुश नहीं लग पा रहा है।

नकली मोबिल आयल बनाने का बड़ा नेटवर्क

एत्माद्दौला क्षेत्र में सितंबर 2020 में ब्रांडेड कंपनियों के डिब्बों में मिलावटी मोबिल आयल पैक करने की फैक्ट्री पकड़ी गई थी। इसके बाद छत्ता, ताजगंज और खंदौली में भी नकली मोबिल आयल तैयार करने की फैक्ट्री पकड़ी गईं। यहां तैयार होने वाला मोबिल आयल आगरा के साथ ही पूर्वांचल के कई जिलों में भी सप्लाई किया जाता था। पुलिस ने नकली मोबिल आयल मामले में 10 मुकदमे दर्ज किए, जिनमें 50 से अधिक आरोपित थे। दो दर्जन से अधिक को पुलिस जेल भेज चुकी हैं। गैंगस्टर की कार्रवाई भी की गई। मगर, इस खेल पर अंकुश नहीं लगा। कुछ दिन बाद ही नई फैक्ट्री पकड़ में आ जाती है। इस काले कारोबार में अधिकांश आरोपित छत्ता के जीनखाना के रहने वाले हैं।

नकली सैनिटाइजर और सर्जिकल आयटम फैक्ट्री पकड़ी गईं

एत्माद्दौला क्षेत्र में पुलिस ने 11 मई को नकली सैनिटाइजर बनाने वाली फैक्ट्री पकड़ी। इसके बाद जगदीशपुरा के गढ़ी भदौरिया में सर्जिकल आइटम बनाने की फैक्ट्री पकड़ी गई।यहां ग्लब्ज, सिरिंज, मास्क व अन्य आइटम तैयार किए जा रहे थे। इसके मालिक को अभी तक पुलिस नहीं पकड़ सकी है।

पश्चिमी उप्र के कई जिलों में थी नकली उर्वरक की सप्लाई

पुलिस ने अछनेरा के अभुआपुरा गांव में 11 अगस्त को नकली उर्वरक और कीटनाशक बनाने वाली फैक्ट्री पकड़ी थी। यहां से मेरठ, मुजफ्फर नगर, शामली और बागपत समेत अन्य कई जिलों में सप्लाई की जा रही थी। तीन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। मगर, बाद में पुलिस नेटवर्क की जड़ तक नहीं पहुंच सकी।

कई देशों में नकली और नशीली दवाओं की तस्करी

पंजाब पुलिस ने कई देशों में नशीली दवाओं की तस्करी करने वाले गैंग का भंडाफोड़ किया था। औषधि विभाग और आगरा पुलिस ने एक्सपायर और नकली दवाओं की रीपैकिंग करके बेचने वाले राजौरा बंधु और नशीली दवाओं की तस्करी करने वाले जयपुरिया गैंग का भी भंडाफोड़ किया। इन पर गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करने के बाद पुलिस संपत्ति जब्त कर चुकी है।

छत्ता में कई बार पकड़ा गया नकली रिफाइंड और घी

छत्ता क्षेत्र में कई बार पुलिस ने नकली रिफाइंड और घी पकड़ा है। मगर, इसकी जड़ तक जांच नहीं पहुंच पाती है। कई बार मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई किए जाने के बाद भी यहां से नकली घी और रिफाइंड का काला कारोबार चल रहा है।

नकली सीमेंट और पेंट भी पकड़ा गया

पुलिस ने जगदीशपुरा क्षेत्र और एत्मादपुर से नकली सीमेंट फैक्ट्री पकड़ी थीं। कई लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा। मगर, सरगना नहीं पकड़े गए। इसी वर्ष कमला नगर में एक दुकान से नामचीन कंपनी की पैकिंग में नकली पेंट भी बरामद हुआ था।

नकली और मिलावटी सामान बेचने वालों पर लगातार पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा रही है। संगठित गिरोहों पर गैंगस्टर की कार्रवाई के साथ-साथ उनकी संपत्ति का जब्तीकरण भी किया जा रहा है।

मुनिराज जी., एसएसपी

chat bot
आपका साथी