मेट्रो स्टेशनों पर होगी ताजनगरी के धरोहर की छाप

सुंदरीकरण के लिए शीशे का होगा बड़े पैमाने पर प्रयोग ट्रैक पर नहीं होंगे खंभे बिजली की आपूर्ति के लिए अलग से बिछेगी लाइन

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 06:21 AM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 06:21 AM (IST)
मेट्रो स्टेशनों पर होगी ताजनगरी के धरोहर की छाप
मेट्रो स्टेशनों पर होगी ताजनगरी के धरोहर की छाप

आगरा, जागरण संवाददाता। मेट्रो स्टेशनों पर ताजनगरी के धरोहर की छाप होगी। स्टेशनों के बाहर हरियाली होगी और सुंदरीकरण के लिए बड़े पैमाने पर शीशे का प्रयोग किया जाएगा। मेट्रो ट्रैक पर बिजली के खंभे नहीं होंगे। बिजली की आपूर्ति के लिए अलग से लाइन बिछाई जाएगी।

आगरा मेट्रो में तीस स्टेशन होंगे। एलीवेटेड और अंडरग्राउंड स्टेशनों के मुख्य गेट पर बेहतरीन नक्काशी की जाएगी। संबंधित क्षेत्र में जो भी धरोहर होगी, उसे उकेरा जाएगा। उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) के एक अधिकारी ने बताया कि ताज पूर्वी गेट स्टेशन पर ताजमहल की छाप दिखाई जाएगी। इसी तरह से आगरा किला स्टेशन पर किला और सिकंदरा तिराहा पर बनने वाले स्टेशन पर सिकंदरा स्मारक की छाप होगी। यात्रियों को बेहतर लुक देखने को मिलेगा। गेट के आसपास हरियाली होगी। उन्होंने बताया कि मेट्रो के कोच को बिजली की आपूर्ति के लिए खंभे नहीं होंगे बल्कि अलग से लाइन बिछाई जाएगी।

-----

तेजी से हो रही है बेरीकेडिंग

यूपीएमआरसी की टीम फतेहाबाद रोड पर तेजी से बेरीकेडिंग कर रही है। मुगल पुलिया से आगे तक बेरीकेडिंग हो चुकी है। वहीं रिग मशीन से पिलर की खोदाई चल रही है। उधर, पीएसी ग्राउंड में मेट्रो के पहले डिपो का निर्माण तेजी से हो रहा है।

------- ---

जमीन की होगी खरीद

यूपीएमआरसी जमीन की खरीद भी करेगा। आगरा मेट्रो के माध्यम से आय बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। दुकानों का आवंटन होगा।

----------

- मेट्रो स्टेशनों के सुंदरीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। शीशे का खूब प्रयोग होगा। ट्रैक पर बिजली के खंभे नहीं होंगे। स्टेशनों पर धरोहर की छाप होगी।

संजय मिश्रा, निदेशक कार्य एवं अवसंरचना यूपीएमआरसी

chat bot
आपका साथी