Market Unlock in Agra: 10 मई से खुलेगा किराना बाजार, डीएम ने दिए ये निर्देश... कालाबाजारी रोकने के लिए उठाया कदम

Market Unlock in Agra 10 मई को बाजार खुलने पर थोक बाजार में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त पुलिसबल तैनात रहेगा। जहां पर बाजार और दुकान खुलनी हैं वहां के थानाध्यक्ष को निर्देश दे दिए हैं।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 05:01 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 05:01 PM (IST)
Market Unlock in Agra: 10 मई से खुलेगा किराना बाजार, डीएम ने दिए ये निर्देश... कालाबाजारी रोकने के लिए उठाया कदम
डीएम आगरा पीएन सिंह ने किराना व्यापारियों को दुकान के बाहर रेट लिस्ट टांगने के निर्देश दिए हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। सोमवार को बाजार खोलने को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों ने खाद्य व रिटेल किराना व्यापारियों के साथ बैठक की। इसमें साेमवार से बाजार खोलने को लेकर अलग-अलग बाजार के लिए समय जारी किया गया। इसके अलावा कालाबाजारी रोकने के लिए डीएम ने सभी किराना व्यापारियों को दुकान के बाहर रेट लिस्ट टांगने के निर्देश दिए हैं।

आगरा व्यापार मंडल के अध्यक्ष टीएन अग्रवाल ने बताया कि डीएम प्रभु एन सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें एसएसपी व एसपी सिटी भी मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि डीएम ने 10 मई से बाजार खोलने की अनुमति दी है। मगर इसके लिए समय सीमा निर्धारित की गई है। गली- मोहल्ले और बाजार के फुटकर किराना विक्रेता सुबह सात से दोपहर 12 बजे तक दुकान खोल सकेंगे। होलसेल और सेमी होलसेल की खाद्यान्न बाजार जैसे मोतीगंज, रावतपाड़ा, दरेसी, गल्ला मंउी, छत्ता बाजार आदि 10 मई से सुबह 10 से शाम छह बजे तक खुलेगा। थोक बाजार में लोडिंग-अनलोडिंग के लिए सुबह 7 बजे से 10 बजे तक का समय रहेगा। इसके अलावा फुटकर व होलसेल के दुकानदारों को आवागमन के लिए एसोसिएशन का पहचान पत्र रखना होगा। प्लास्टिक पैकेजिंग के विक्रेता या पैकेजिंग का काम करने वाले भी सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक दुकानें खोल सकेंगे।

बाकी दुकानदारों काे 10 मई को कराएंगे अवगत

टीएन अग्रवाल ने बताया कि किराना व खाद्य बाजार के अलावा अन्य बाजारों को लेकर डीएम ने 10 मई को स्थिति स्पष्ट करने की बात कही है। अभी केवल किराना व्यापारी ही दुकान खोल सकेंगे।

कालाबाजारी पर होगी कार्रवाई

डीएम ने आगरा व्यापार मंडल के पदाधिकारियों से कालाबाजारी को लेकर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कड़ी चेतावनी देते हुए कहाकि अगर किसी भी दुकानदार की कालाबाजारी की शिकायत मिलेगी तो उसकी दुकान सील कर दी जाएगी। इसलिए व्यापार मंडल व्यापारियों काे स्पष्ट बता दे कि कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ एफआइआर भी होगी। हर किराना दुकानदार को रेट लिस्ट लगानी होगी।

वाट्स एप पर लें आर्डर

एसएसपी ने कहाकि दुकानदार सुनिश्चित करें कि बाजार खुलने पर भीड़ न लगे। शारीरिक दूरी का पालन किया जाए। ऐसे में दुकानों के बाहर गोल घेरे बनाए जाएं। जितना संभव हो ग्राहकों से वाट्स एप से आर्डर लें और पैकिंग कर उनके आने पर डिलीवरी कर दें। 10 मई को बाजार खुलने पर थोक बाजार में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त पुलिसबल तैनात रहेगा। जहां पर बाजार और दुकान खुलनी हैं, वहां के थानाध्यक्ष को निर्देश दे दिए हैं। बिना मास्क और बिना वजह घरों से निकलने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। बाजारों में डबल मास्क व शारीरिक दूरी का पालन किया जाए। बैठक में उपाध्यक्ष रमन लाल गोयल, विष्णु अग्रवाल, अतुल बंसल, संजीव अग्रवाल, राजेश सिंघल आदि पदाधिकारी गण उपस्थित रहे। 

कोरोना कफर्यू बढ़ाने को लेकर शासन करेगा निर्णय

10 मई से किराना दुकानों को खोलने पर कोरोना कफर्यू बढ़ने को लेकर सवाल खड़ा हो गया है। डीएम ने व्यापारियों को बताया कि कोरोना कफर्यू बढ़ेगा या नहीं इसका निर्णय शासनस्तर से किया जाएगा। हालांकि इस पर स्थिति रविवार शाम तक ही स्पष्ट हो सकेगी।

chat bot
आपका साथी