Free Wi- Fi in Agra: आगरा शहर को फ्री वाई-फाई की सौगात व्यवस्था तो दुरुस्त करो सरकार, सबसे बड़ी है ये समस्या

Wi- Fi in Agra रेलवे स्टेशन कनेक्टविटी की समस्या। आईएसबीटी पर खराब हुआ सिस्टम। लोगों को खराब नेटवर्क का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी कनेक्ट होने के बाद भी नेटवर्क नहीं आता है। एक्सपर्ट की राय फ्री वाई-फाई को प्रयोग करते समय विशेष सतर्कता बरतें।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 10:10 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 10:10 AM (IST)
Free Wi- Fi in Agra: आगरा शहर को फ्री वाई-फाई की सौगात व्यवस्था तो दुरुस्त करो सरकार, सबसे बड़ी है ये समस्या
फ्री वाई-फाई को प्रयोग करते समय विशेष सतर्कता बरतें।

आगरा, जागरण संवाददाता। योगी सरकार प्रदेश के जिन 17 नगर निगम क्षेत्रों में फ्री वाई-फाई की सुविधा देने जा रही है, उसमें अपना आगरा भी शामिल हैं।शहर के चुनिंदा स्थानों पर लोगों को एक निश्चित समय के लिए फ्री वाई-फाई मिलेगा। मगर, जिन जगहों पर अभी फ्री वाई-फाई की सुविधा है, वहां भी व्यवस्थाएं अभी उनती दुरुस्त नहीं हैं कि लोग बिना किसी व्यवधान से इसका उपयोग कर सकें। रेलवे स्टेशन पर आसानी से मोबाइल वाई-फाई से कनेक्ट नहीं होता है वहीं, आईएसबीटी पर लंबे समय से फ्री वाई-फाई का सिस्टम ही खराब है।

अभी तक शहर में रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर फ्री वाई-फाई की सुविधा है। दोनों ही जगहों पर आधा घंटे के लिए फ्री वाई-फाई का की सुविधा दी गई थी। रेलवे स्टेशन पर काफी देर में वाई-फाई कनेक्ट हो पाता है। बहुत देर तक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) ही नहीं आता है। लोगों को खराब नेटवर्क का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी कनेक्ट होने के बाद भी नेटवर्क नहीं आता है। उपभोक्ताओं का निर्धारित समय भी बिना इंटरनेट उपयोग किए खत्म हो जाता। आईएसबीटी पर भी फ्री वाई-फाई की सुविधा शुरू की गई थी लेकिन यह सुविधा सुचारु नहीं रह पाई। लंबे समय से यह ठप पड़ी है।

बोले लोग

सरकार की अच्छी पहल है। जरूरतमंदों को इस सुविधा का काफी लाभ मिलेगा। वर्तमान में इंटरनेट बहुत उपयोगी है।

रूपेश शर्मा, निवासी, आवास विकास

वर्तमान समय में बिना इंटरनेट के कल्पना करना मुश्किल है। सरकार ने फ्री वाई-फाई की सुविधा देने की घोषणा कर बहुत लोगों मुश्किल कम करने का काम किया है।

पंकज जैन, निवासी, लोहामंडी

सरकारी कार्यालयों के आसपास वाई-फाई सुविधा मिलने से तमाम फरियादियों को राहत मिलेगी। सरकार की यह सराहनीय पहल है।

सौरभ मिश्रा, निवासी, केदार नगर

इंटरनेट समय की जरूरत है।ऐसी सुविधाएं जनता को फ्री मिलनी ही चाहिए। इसका दायरा भी बढ़ाने की जरूरत है।

वंदना दीक्षित, निवासी, गोविंद नगर

सियासी लोगों की रायसरकार की यह अच्छी पहल है। इससे काफी लोगों को लाभ मिलेगा।खासतौर से युवा फ्री वाई-फाई का सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

गिर्राज सिंह कुशवाह, जिलाध्यक्ष, भाजपा

विधानसभा चुनाव को देखते हुए सरकार फ्री वाई-फाई की सुविधा देने की घोषणा की है लेकिन प्रदेश की जनता इन लुभावने झांसों में नहीं आने वाली।जनता भाजपा सरकार की सच्चाई जान चुकी है। यह सरकार अपने वादे पर खरी नहीं उतरी है।

चौधरी वाजिद निसार, महानगर अध्यक्ष, सपा

भाजपा सरकार युवाओं को लुभाने के लिए इस तरह की घोषणाएं कर रही है।सरकारी धन का दुरुपयोग कर भाजपा चुनावी फायदा उठानी चाहती है। ये गलत है।जनता इनके बहकावे में नहीं आने वाली।

विमल कुमार, जिलाध्यक्ष, बसपा

सावधानी के प्रयोग करें फ्री वाई-फाई

होटेलों, रेलवे स्टेशनों के बाद शहर में भी अब फ्री वाई-फाई मिलेगा। मगर, ये उतना सेफ नहीं है। आईटी से जुड़े उपेंद्र अवस्थी का कहना है कि पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क्स उतने सेफ नहीं होते। उनमें पासवर्ड होता है, इसके बावजूद हजारों लोगों को एक साथ नेटवर्क शेयर कर रहे हैं। इसका सीधा सा मतलब यह है कि इसमें खतरा भी है। एक ही नेटवर्क पर काम करते हुए किसी के यूजरनेम और पासवर्ड को चुराना और यह नजर रखना कि दूसरे क्या काम कर रहे हैं, बहुत ही आसान काम है। ऐसे में फ्री वाई-फाई को प्रयोग करते समय विशेष सतर्कता बरतें

एक नजर 

जनगणना 2011 के अनुसार,

44,18,797 आबादी है जिले की

20,24,195 नगरीय क्षेत्र की आबादी

9,10,607 युवा हैं 15 से 40 साल के बीच के

आगरा में भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अनुसार जून 2021 तक मोबाइल धारक वटेलीफोन धारक - 49.3 लाख व 82 हजार

आगरा में भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अनुसार जून 2021 तक एक से अधिक मोबाइल प्रयोग करने वाले धारकों की - 5.7 लाख

chat bot
आपका साथी