Gold Shopping Trend: Invest में Best बना सोना, आभूषण नहीं अब इस रूप में किया जा रहा पसंद

Gold Shopping Trend आभूषण नहीं ठोस सोना खरीदने का बढ़ा चलन।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 02:04 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 02:04 PM (IST)
Gold Shopping Trend: Invest में Best बना सोना, आभूषण नहीं अब इस रूप में किया जा रहा पसंद
Gold Shopping Trend: Invest में Best बना सोना, आभूषण नहीं अब इस रूप में किया जा रहा पसंद

आगरा, जागरण संवाददाता। सोने की चमक लगातार बढ़ रही है। हर दिन सोने के दाम नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। सराफा बाजार में हाजिर में सोना 57 हजार रुपये के पार निकल चुका है। सोने के साथ चांदी के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं। मध्यम और निम्न वर्ग के ग्राहक बाजार से गायब हैं। अब लोग सोना-चांदी आभूषणों के लिए नहीं बल्कि निवेश के लिए खरीद रहे हैं। हालांकि थोड़ी बहुत खरीद शादी-समारोह के लिए भी हो रही है। सोने-चांदी का काम करने वाले लोग दीपावली तक इस तेजी के बरकरार रहने की बात कह रहे हैं। 

सोने के बढ़ते दाम निवेशकों के चेहरों पर तो खुशी ला रहे हैं, लेकिन जो लोग ज्वेलरी खरीदने चाह रहे हैं, वे दाम देखकर ज्वेलर्स की दुकान पर नहीं जा पा रहे। यही वजह है सराफा की दुकानों पर सन्नाटा है। शनिवार को सराफा बाजार में हाजिर सोने का भाव 56 हजार 900 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। बंसल पायल व ऑर्नामेंट के ङ्क्षरकू बंसल ने बताया कि इस समय बाजार में कच्चा सोना नहीं मिल रहा है। सोने के खरीदारों की संख्या बहुत है। तभी तो हाजिर में सोने का भाव तीन दिन पहले 57 हजार रुपये के पार पहुंच गया था। महामारी के दौर में रियल एस्टेट पस्त है, ऐसे में निवेश के लिए सोना को ही सबसे सुरक्षित माना जा रहा है। सराफा कारोबारी मनीष बंसल का कहना है कि बाजार में भले ही सन्नाटा हो, लेकिन निवेश करने वाले इस समय को भी सही समय मान रहे हैं। वे आभूषण के बजाए ठोस सोना लेना पसंद कर रहे हैं।

बड़े उत्सवों पर रोक से बढ़ी खरीदारी

तनिष्क शो रूम के अनुराग बंसल कहते हैं कि कोरोना काल में लोगों को अहसास हो गया है सोना ही विश्वसनीय निवेश का माध्यम है। मंडपों में बड़े आयोजनों पर रोक लगने से लोग सोने की खरीद में पैसा लगा रहे हैं। कुछ लोग आगामी शादी-समारोह के चलते भी अभी से खरीद कर रहे हैं।

आने वाले समय में और बढ़ेगा

सराफा बाजार के विशेषज्ञों के अनुसारसोना अभी यहीं पर रुकने वाला नहीं है। आने वाले दिनों में सोने की कीमत नया रिकॉर्ड बना सकती हैं। उनका कहना है कि पितृपक्ष से पहले सोना हाजिर में 60 हजार रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंच सकता है। वहीं, चांदी भी 75 हजार रुपये तक पहुंच सकती है। आगरा सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष नितेश अग्रवाल का कहना है कि सोने-चांदी के दामों में बढ़ोतरी का कारण कोरोना महामारी और चीन से बिगड़ते रिश्ते हैं।

खरीदारी का ट्रेंड

-लो लेबर चार्ज वाली प्लेन ज्वेलरी की खरीद ज्यादा। इसकी बिक्री पर कटौती होती है कम।

- ज्यादा कारीगरी वाली ज्वैलरी का की तरफ रुझान कम

-सोने-चांदी के सिक्कों की बढ़ रही है खरीदारी।  

chat bot
आपका साथी