दीक्षा समारोह में वर्चुअल मोड से भी जुड़ सकते हैं अतिथि

लीज लाइन की व्यवस्था की जा रही लगेंगी बड़ी स्क्रीन आरबीएस और गृह विज्ञान संस्थान में होगी पार्किंग

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Mar 2021 06:55 AM (IST) Updated:Thu, 18 Mar 2021 06:55 AM (IST)
दीक्षा समारोह में वर्चुअल मोड से भी जुड़ सकते हैं अतिथि
दीक्षा समारोह में वर्चुअल मोड से भी जुड़ सकते हैं अतिथि

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के दीक्षा समारोह में अतिथि वर्चुअल मोड से भी जुड़ सकते हैं। विश्वविद्यालय द्वारा इसकी तैयारियां भी की जा रही हैं। पार्किंग व्यवस्था के लिए आरबीएस कालेज और गृह विज्ञान संस्थान से बात की जा रही है।

दीक्षा समारोह में राज्यपाल बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगी। उप-मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा का आना भी तय है। एक फीसद अगर कार्यक्रम में बदलाव होता है तो राज्यपाल या अन्य अतिथियों को समारोह से वर्चुअल मोड से जोड़ने के लिए भी तैयारी की जा रही है। लीज लाइन की व्यवस्था की जा रही है, जिससे इंटरनेट बाधित न हो। पूरे पंडाल में जगह-जगह बड़ी स्क्रीन लगाई जाएंगी, जिससे अतिथियों के संदेश को सभी देख सकें। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। दो स्थानों पर होगी पार्किंग

दीक्षा समारोह में आने वाले अतिथियों, छात्रों व अन्य अधिकारियों की गाड़ियों के लिए पार्किंग की व्यवस्था आरबीएस कालेज के टेक्नीकल कैंपस और गृह विज्ञान संस्थान में करने की तैयारी है। इसके लिए आरबीएस कालेज प्राचार्य और प्रशासन को पत्र भेजा गया है। कोई भी गाड़ी समारोह स्थल के अंदर नहीं जाएगी। तीन घंटे का होगा कार्यक्रम:

कुलपति प्रो. अशोक मित्तल ने बताया कि कार्यक्रम सुबह 10 बजे शुरू होगा। एक बजे तक कार्यक्रम समाप्त करने की योजना है। अतिथियों की संख्या पर भी विचार किया जा र हा है। मंच पर कौन जाएगा, कौन बैठेगा आदि बिदुओं पर बैठकें चल रही हैं।

दो महीने में भेज दी 10 हजार से ज्यादा अंकतालिकाएं

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में सालों से अपनी अंकतालिकाओं के लिए चक्कर काट रहे छात्रों को अब अंकतालिकाएं मिलना शुरू हो गई हैं। पिछले दो महीने में 10 हजार से ज्यादा छात्रों को अंकतालिकाएं प्रेषित की जा चुकी हैं।

विश्वविद्यालय में इन दिनों डिग्री वितरण का विशेष अभियान चल रहा है। अंकतालिकाएं वितरित करने का भी अभियान जनवरी माह में शुरू किया गया था। 2015 से 2019 तक की अंकतालिकाओं के लिए लगातार आवेदन लिए जा रहे हैं। हेल्प डेस्क पर भी विशेष व्यवस्था की गई है। कुलपति प्रो. अशोक मित्तल ने निर्देश दिए थे कि आवेदन करने के 10 से 12 दिन में छात्र के घर अंकतालिका भेज दी जाएं। इसके बाद से अब तक लगभग 13 हजार आवेदन आ चुके हैं, इनमें से 10 हजार से ज्यादा अंकतालिकाओं को प्रेषित किया जा चुका है। अंकतालिका समन्वयक पीके सिंह ने बताया कि ज्यादातर आवेदन ऐसे हैं, जो आपत्तियों के कारण अटके हुए थे। आपत्तियों को दूर कर छात्रों को अंकतालिकाएं उनके घरों पर भेज दी गर्इं।

chat bot
आपका साथी