पौधे फलदार, धरा का बढ़ाएंगे शृंगार, आगरा जिले में लगाए जाएंगे 45 लाख पौधे

19 नर्सरियों में तैयार की जा रही फलदार पौध। जुलाई-अगस्त में होगा पौधारोपण। जिले में लगेंगे 45 लाख से ज्यादा पौधे। पिछले वर्ष की पौध बची हुई है। आंवला नीबू किन्नू अनार जामुन इमली बेर बेलपत्र की पौध कर रहे हैं तैयार

By Nirlosh KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 03:05 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 03:05 PM (IST)
पौधे फलदार, धरा का बढ़ाएंगे शृंगार, आगरा जिले में लगाए जाएंगे 45 लाख पौधे
आगरा में पौधे लगाने को तैयार की जा रही पौध।

आगरा, जागरण संवाददाता। वन विभाग ताजनगरी को हरियाली का ताज पहनाने की तैयारी में जुट गया है। इसके लिए जिले की 19 नर्सरियों में फलदार प्रजातियों की पौध तैयार करने की कवायद शुुरू की गई है। वनकर्मी थैलियों में बीज और कलम लगाने लगे हैं। जुलाई-अगस्त में वृहद पौधारोपण में यह पौध लगेगी। 

जिले को इस बार 45 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य मिला है। इसे पूरा करने के लिए वनकर्मियों ने कार्य शुरू कर दिया है। कुछ थैलियों में बीज डाला जा रहा है और पहले तैयार पौध को दूूसरी थैलियों में लगाने का काम किया जा रहा है। वनकर्मियों के अनुसार नर्सरियों में वित्तीय वर्ष 2020-21 की पौध भी बची हुई थी। इसलिए वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए ज्यादा पौध तैयार करने की जरूरत नहीं है।     

इन प्रजातियों के पौधों की तैयारी

वनाधिकारियों के अनुसार फलदार पौधों में आंवला, नीबू, किन्नू, अनार, जामुन, इमली, बेर, बेलपत्र की पौध तैयार की जा रही है। इसके साथ ही छायादार पौधों में पापड़ी, लिसोड़ा, यूकेलिप्टस, पीपल, बरगद, पाकड़, गूलर, नीम, सहजन, अमलताश, तुलसी, बांस, कंजी सहित अन्य पौधे तैयार किए जा रहे हैं।

सभी नर्सरियों को मिला लक्ष्य

वन विभाग के पास शासन से लक्ष्य पहुंचने के बाद वनाधिकारियों ने सभी नर्सरियों को लक्ष्य सौंप दिया। उसके हिसाब से ही नर्सरियों ने कार्य शुरू कराया है। डबल फाटक नर्सरी में इस बार केवल डेढ़ से दो लाख पौधे तैयार किए जाएंगे। दो लाख पौधे वित्तीय वर्ष 2020-21 के बचे हुए हैं।

chat bot
आपका साथी