Greater Agra: अगले माह से ग्रेटर आगरा की जमीन के होंगे अवार्ड, यहां पढ़ें नये शहर की खासियत

Greater Agra आगरा के बुढ़ाना और एत्मादपुर मदरा गांव में 612 हेक्टेअर जमीन का होगा अधिग्रहण। एडीए उपाध्यक्ष ने की समीक्षा विशेष टीम होगी गठित। ग्रेटर आगरा में सिर्फ भूखंड होंगे। यह भूखंड ईडब्ल्यूएस एमआइजी एचआइजी सहित अन्य होंगे।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Tue, 17 Aug 2021 01:10 PM (IST) Updated:Tue, 17 Aug 2021 01:10 PM (IST)
Greater Agra: अगले माह से ग्रेटर आगरा की जमीन के होंगे अवार्ड, यहां पढ़ें नये शहर की खासियत
बुढ़ाना और एत्मादपुर मदरा गांव में 612 हेक्टेअर जमीन का होगा अधिग्रहण।

आगरा, जागरण संवाददाता। इनर रिंग रोड के पास विकसित किए जा रहे ग्रेटर आगरा पर तेजी से काम चल रहा है। अगले माह से जमीन के अवार्ड होंगे। बुढ़ाना और एत्मादपुर गांव में 612 हेक्टेअर जमीन का अधिग्रहण होगा। इसके लिए विशेष टीम गठित की जा रही है। टीम में सेवानिवृत्त इंजीनियरों को भी शामिल किया जाएगा। सोमवार को आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) के उपाध्यक्ष डा. राजेंद्र पैंसिया ने बैठक की। कार्यालय में आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि निजी बैंक से 300 करोड़ रुपये का लोन लिया जाएगा। किसानों की सूची तैयार की जा रही है। उपाध्यक्ष ने बताया कि ग्रेटर आगरा में सिर्फ भूखंड होंगे। विशेष कार्याधिकारी गरिमा सिंह, मुख्य नगर नियोजक आरके सिंह, सचिव राजेंद्र प्रसाद सहित अन्य मौजूद रहे। 

इसलिए होगा खास

ग्रेटर आगरा इनर रिंग रोड के पास होगा। इनर रिंग रोड लखनऊ एक्सप्रेस वे को कनेक्ट करता है। इससे लखनऊ और दिल्ली पहुंचना आसान रहेगा।

नहीं लगेगा जाम

इनर रिंग रोड छह लेन का है जबकि यमुना एक्सप्रेस वे और लखनऊ एक्सप्रेस वे भी इतनी ही लेन का बना हुआ है। ऐसे में इन रोड पर जाम नहीं लगेगा।

सिर्फ भूखंड होंगे

ग्रेटर आगरा में सिर्फ भूखंड होंगे। यह भूखंड ईडब्ल्यूएस, एमआइजी, एचआइजी सहित अन्य होंगे।

स्कूल से लेकर अस्पताल तक

नए शहर में स्कूल से लेकर अस्पताल तक होगा। वहीं परिसर में स्वीमिंग पूल, आधा दर्जन पार्क भी होंगे। भव्य गेट भी बनाया जाएगा।

आसान नहीं होगा लोन लेना

एडीए पर 450 करोड़ रुपये का लोन है। ग्रेटर आगरा के लिए एडीए को अलग से लोन लेना होगा। इसमें 520 करोड़ रुपये की जमीन होगी और तीन हजार करोड़ रुपये से सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

chat bot
आपका साथी