आगरा में स्वास्थ्य केंद्रों पर आज हो रही है गर्भवती महिलाओं की नि:शुल्क जांच, उठाएं लाभ

प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षित अभियान दिवस पर की जा रही है जांच। अनमेट नीड महिलाओं का चिन्हांकन कर काउंसलिंग की जाएगी। अल्ट्रासाउंड सहित यूरिन हीमोग्लोविन शुगर सिफलिस वजन ब्लड प्रेशर ब्लड ग्रुप और एचआईवी और कोविड -19 की जांच की जा रही है।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 12:25 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 12:25 PM (IST)
आगरा में स्वास्थ्य केंद्रों पर आज हो रही है गर्भवती महिलाओं की नि:शुल्क जांच, उठाएं लाभ
आगरा के सभी स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर बुधवार को गर्भवती महिलाओं के लिए जांच कैंप लगाया गया है।

आगरा, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षित अभियान दिवस के मौके पर बुधवार को शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के स्वास्थ्य केन्द्रों एवं जिला महिला चिकित्सालय पर गर्भवति महिलाओं की प्रसवपूर्व जांच की जा रही है। उन्हें परिवार नियोजन के साधनों को उपलब्ध भी कराया जाएगा, साथ ही 15 से 49 वर्ष तक के लक्ष्य दंपति का चिन्हांकन कर काउंसलिंग की जाएगी।

नेशनल हेल्थ मिशन के नोडल अधिराकी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि बुधवार को नगर क्षेत्र के 30 और ग्रामीण क्षेत्र के 18 स्वास्थ्य इकाईयों एवं जिला महिला चिकित्सालय पर प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षित अभियान दिवस मनाया जा रहा है। गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड सहित, यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस, वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप और एचआईवी और कोविड -19 की जांच की जा रही है।

परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डॉ. विनय कुमार ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान अनमेट नीड दंपत्ति को बास्केट ऑफ च्वॉइस की सहायता से परिवार नियोजन कार्यक्रम के टूल को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके साथ ही विशेष अंतरा दिवस के तहत अन्य महिलाओं को अंतरा इंजेक्शन के बारे में जानकारी दी जाएगी और उन्हें इसे अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

डॉ. विनय कुमार ने बताया कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत प्रत्येक आशा के द्वारा प्रत्येक माह पीएमएसएमए दिवस 9 तारीख व प्रत्येक माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस व प्रत्येक शुक्रवार अंतराल दिवस को प्रत्येक आशा के द्वारा कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए एक लाभार्थी को अन्तरा डोज लगवाना सुनिश्चित करें। यदि किसी लाभार्थी ने अन्तरा मार्च में लगवाई है तो उसकी रिपीट डोज जून माह मैं अवश्य लगवाना सुनिश्चित करें ताकि उस लाभार्थी की अन्तरा की निरंतरता बनी रहे।

फ्री जांचें और अल्ट्रासाउंड

जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भारती ने बताया कि जिले के स्वास्थ्य केंद्रों एवं जिला महिला चिकित्सालय पर प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षित अभियान दिवस मनाया जा रहा है। सभी द्वितीय तिमाही एवं तृतीय तिमाही गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व जांच यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस, वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप और एचआईवी और कोविड -19 की जांच की जा रही है। संगीता भारती ने बताया कार्यक्रम के दौरान जिला महिला अस्पताल (लेडी लायल) और सीएचसी फतेहाबाद में महिलाओं की अल्ट्रासाउंड जांच भी निःशुल्क की जा रही है।

chat bot
आपका साथी