दो अजगर, कोबरा और रैट स्नेक ने फैलाई दहशत

रुनकता सहित शहर में निकले चार सांप दो बड़े अजगर भी रेस्क्यू वाइल्डलाइफ एसओएस के अधिकारियों ने की वन्यजीवों को बचाने की अपील

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 06:49 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 06:49 AM (IST)
दो अजगर, कोबरा और रैट स्नेक ने फैलाई दहशत
दो अजगर, कोबरा और रैट स्नेक ने फैलाई दहशत

जागरण संवाददाता, आगरा: सिकंदरा स्थित गणपति किग्स काउंटी अपार्टमेंट के मंदिर में अजगर पहुंचने से गुरुवार रात में हड़कंप मच गया। वहीं सुबह को शाहजहां गार्डन में रेंगते अजगर को देखकर पर्यटक बाहर निकलकर खड़े हो गए। उधर महाकवि सूर स्मारक इंटर कालेज में कोबरा और शास्त्रीपुरम के एक घर में रैट स्नेक ने दहशत फैला दी। सभी स्थानों से वाइल्डलाइफ एसओएस की टीम ने सांपो को रेस्क्यू करके जंगल में छोड़ दिया।

पहली घटना गणपति किग्स काउंटी अपार्टमेंट की है। यहां गुरुवार देर रात अपार्टमेंट परिसर के मंदिर में आठ फीट लंबा अजगर पहुंच गया। अजगर को देखकर सिक्योरिटी गार्डों में खलबली मच गई। गणपति किग्स काउंटी हाउसिग सोसायटी के सचिव जसपाल सिंह ने वाइल्डलाइफ एसओएस के हेल्पलाइन नंबर पर काल करके सूचना दी। वाइल्डलाइफ एसओएस की रेस्क्यू टीम पहुंचने से पहले अजगर मंदिर से निकलकर पार्क में पहुंच गया। मौक पर पहुंची वाइल्डलाइफ एसओएस की टीम ने अजगर को रेस्क्यू करके चिकित्सकों की निगरानी में पहुंचा दिया। दूसरा मामला शाहजहां गार्डन का है। यहां पर भी आठ फीट लंबा अजगर पर्यटकों की नजर पड़ गया। उन्होंने उद्यान विभाग के कर्मचारियों को जानकारी दी। कर्मचारियों की सूचना पर पहुंची वाइल्डलाइफ एसओएस की टीम ने उसे भी रेस्क्यू कर लिया। उधर रुनकता स्थित महाकवि सूर स्मारक इंटर कालेज के ड्रेनेज में पांच फीट लंबा कोबरा पहुंच गया। रेस्क्यू टीम ने उसे पकड़ा। वहीं शास्त्रीपुरम स्थित एक घर में रैट स्नेक पहुंचने पर रेस्क्यू टीम ने उसे वहां से निकाला। इसके बाद अगल-अगल टीमों ने चारों सांपों को जंगल में छोड़ दिया। वाइल्डलाइफ एसओएस के संरक्षक प्रोजेक्ट के निदेशक बैजूराज एमवी ने बताया कि रात के तापमान में बदलाव आ गया है। इसलिए सांप दिन में निकलकर आवासीय इलाकों में पहुंच जाते हैं। उन्होंने वन्यजीवों को बचाने में संस्था का सहयोग करने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी