Ambedkar University Agra: लापरवाही की हद, आठवीं का छात्र स्नातक के परीक्षार्थियों की करा रहा था परीक्षा

Ambedkar University Agra अलीगढ़ के डीआर ग्रुप आफ एजुकेशन का मामला सचल दल ने 14 साल के लड़के को कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी देते पकड़ा। कालेज को दिया जाएगा नोटिस मांगा जाएगा स्पष्टीकरण। कुलपति और परीक्षा नियंत्रक को जानकारी देकर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 02:55 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 02:55 PM (IST)
Ambedkar University Agra: लापरवाही की हद, आठवीं का छात्र स्नातक के परीक्षार्थियों की करा रहा था परीक्षा
अलीगढ़ के डीआर ग्रुप आफ एजुकेशन में दूसरी पाली में सचल दल निरीक्षण के लिए पहुंचा।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा में शनिवार को एक अनोखा मामला सामने आया। एक 14 साल का लड़का अलीगढ़ के एक परीक्षा केंद्र में कक्ष निरीक्षक के रूप में ड्यूटी दे रहा था। सचल दल ने अपनी रिपोर्ट सचल दल प्रभारी को सौंप दी है। कुलपति और परीक्षा नियंत्रक को जानकारी देकर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

अलीगढ़ के डीआर ग्रुप आफ एजुकेशन में दूसरी पाली में सचल दल निरीक्षण के लिए पहुंचा। वहां सीसीटीवी कैमरे भी काम नहीं कर रहे थे। केंद्र के एक कक्ष में एक 14 साल का लड़का खड़ा था। सचल दल सदस्यों ने पूछा कि वो वहां क्या कर रहा है, जवाब नहीं मिला। इसी बीच परीक्षार्थियों ने बताया कि वो लड़का कक्ष निरीक्षक के रूप में ड्यूटी दे रहा था। इतना सुनते ही सचल दल सदस्य हैरान रह गए। उन्होंने परीक्षा केंद्र प्रभारी से भी स्पष्टीकरण मांगा पर संतोषजनक जवाब नहीं मिला। सचल दल की रिपोर्ट देर रात सचल दल प्रभारी प्रो. मनोज श्रीवास्तव के पास पहुंची। उन्होंने बताया कि रविवार को कुलपति और परीक्षा नियंत्रक को रिपोर्ट सौंपी जाएगी। कालेज को विश्वविद्यालय के नियमानुसार नोटिस दिया जाएगा, स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। उसके बाद कार्रवाई होगी।

स्थाई शिक्षक ही बन सकते हैं कक्ष निरीक्षक

विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा में कक्ष निरीक्षक कालेज के स्थाई शिक्षकों को ही बनाया जाता है। एक कक्ष निरीक्षक को एक दिन की ड्यूटी के 90 से 100 रुपये विश्वविद्यालय से मिलते हैं।

नकल रोकने को लगातार कर रहे सख्ती

24 जुलाई से शुरू हुई मुख्य परीक्षा में लगातार नकल की शिकायतें मिल रही हैं। नकल रोकने के लिए कुलपति के निर्देशों पर शुक्रवार को आगरा, एटा और मथुरा के तीन परीक्षा केंद्र बदले गए। आधा दर्जन से ज्यादा कालेजों को नोटिस दिया गया है। शनिवार को कुलपति ने निर्देश दिए कि जिन कालेजों में नकल पकड़ी जाएगी, उनकी मान्यता भी निरस्त हो सकती है। 

chat bot
आपका साथी