मिली सफलता, आयुष्मान योजना में हुई प्रदेश की पहली ओपन हार्ट सर्जरी

कुरावली निवासी देवेंद्र सिंह को हुई थी सीने में दर्द की शिकायत। आगरा के पुष्पांजलि हॉस्पीटल में हुए थे भर्ती, निश्शुल्क हुई सर्जरी।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Fri, 07 Dec 2018 06:37 PM (IST) Updated:Fri, 07 Dec 2018 06:37 PM (IST)
मिली सफलता, आयुष्मान योजना में हुई प्रदेश की पहली ओपन हार्ट सर्जरी
मिली सफलता, आयुष्मान योजना में हुई प्रदेश की पहली ओपन हार्ट सर्जरी

आगरा, जेएनएन। गरीबों को पांच लाख का मुफ्त इलाज मुहैया कराने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महात्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत, संजीवनी साबित हो रही है। इसमें प्रदेश की पहली ओपन हार्ट सर्जरी मैनपुरी जिले में कुरावली के रहने वाले 62 वर्षीय देंवेंद्र सिंह की हुई है। आगरा के पुष्पांजलि हॉस्पीटल में डॉक्टरों ने इस सर्जरी को अंजाम दिया। अब देवेंद्र भारत सरकार की इस योजना की सराहना करते नहीं थक रहे।

कुरावली के मुहल्ला वेदनटोला निवासी 62 वर्षीय देवेन्द्र सिंह भदौरिया पुत्र लाखन ङ्क्षसह को बीते 23 अक्टूबर को सीने में दर्द की शिकायत हुई थी। परिजना उनको सैफई स्थित मेडिकल कालेज ले गए। वहां चिकित्सकों ने सीएमटी कर दिल का आपरेशन कराने के लिए कहा। इसके बाद देवेन्द्र सिंह को दवा देकर 15 दिन बाद आने को कहा। 15 दिन बाद फिर अगले 15 दिन की दवा दे दी गई। इसके बाद 19 नवंबर को देवेन्द्र सिंह आगरा में डॉ. वीके जैन के यहां इलाज के लिए पहुंचे, जहां चिकित्सक ने एंजियोग्राफी कराने की सलाह दी। इस पर परिजन देवेंद्र ङ्क्षसह को आगरा के पुष्पांजलि हॉस्पिटल ले गए। वहां  10 हजार रूपये जमा कराने के बाद एंजियोग्राफी की गई। देवेंद्र को डॉ विनेश जैन ने दिल की तीन नसों के ब्लॉक होने की जानकारी दी और तत्काल ऑपरेशन कराने को कहा। उसके बाद 23 नवंबर को आगरा के पुष्पांजलि हॉस्पिटल में भर्ती हो गए। वहां उन्होंने खुद के पास आयुष्मान भारत योजना का कार्ड दिखाया। इसके बाद अस्पताल प्रशासन ने आयुष्मान योजना के तहत डॉ. विनेश जैन और डॉ. अतुल गुप्ता की टीम ने उनकी सफल ओपन हार्ट सर्जरी की। ऑपरेशन के बाद अस्पताल प्रशासन ने एंजियोग्राफी के लिए जमा कराए 10 हजार रुपये का चेक बनाकर देवेन्द्र सिंह को वापस कर दिया। ऑपरेशन के बाद अब अपने घर लौटकर देवेंद्र सिंह स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

प्रधानमंत्री का शुक्रिया

दिल का ऑपरेशन कराने के बाद अपने घर लौटे देवेन्द्र सिंह का कहना है कि उनकी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नही थी कि वह ऑपरेशन के लिए साढ़े चार लाख रूपये की तत्काल व्यवस्था कर पाते। भारत सरकार की प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना उनके जीवन में बहार लेकर आई है। इसके लिए भारत सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जितनी सराहना की जाए, कम है। उन्होंने कहा कि ये योजना गरीबो के लिए जीवन दाई साबित होगी ।

उत्तर प्रदेश में पहला ऑपरेशन

पीडि़त के साथ ऑपरेशन कराने गए उनके पुत्र चन्दन भदौरिया ने बताया कि ऑपरेशन की जानकारी होने पर आगरा के सीएमओ डिप्टी सीएमओ सहित स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारियो ने पुष्पांजलि हॉस्पिटल पहुंचकर उनके पिता का हाल-चाल जाना। वहां उन्होंने बताया कि यह इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश का पहला ओपन हार्ट सर्जरी केस है।

chat bot
आपका साथी