नियुक्ति फर्जीवाड़े में कार्रवाई से जिले में भी खौफ

एसटीएफ कर रही है प्रदेशभर में फर्जीवाडे़ की जांच व गिरफ्तारी जांच की आंच जिले में आने की आशंका से कई शिक्षक हलकान

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 09:30 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 09:30 PM (IST)
नियुक्ति फर्जीवाड़े में कार्रवाई से जिले में भी खौफ
नियुक्ति फर्जीवाड़े में कार्रवाई से जिले में भी खौफ

आगरा,जागरण संवाददाता। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में फर्जी कागजों से नौकरी पाने वाले शिक्षकों की धरपकड़ में यूपी एसटीएफ लगातार जुटी है। यह कार्रवाई लखनऊ में पकड़े गए परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के लिपिक की निशानदेही पर की जा रही है। इस कार्रवाई ने जिले के कुछ शिक्षकों की धड़कनें बढ़ा दी हैं, वह रोजाना विभाग में पहुंचकर अपने सूत्रों की नब्ज टटोलकर जांच की टोह ले रहे हैं।

स्थिति यह है कि विभाग में शिक्षकों की आवाजाही एकदम से बढ़ गई है। वह जानकारी जुटाने के लिए अपने भरोसेमंद बाबुओं से संपर्क कर रहे हैं। बता दें कि फर्जी कागजात से प्रदेशभर में नौकरी पाने वाले शिक्षकों को एसटीएफ चिन्हित कर पकड़ने में जुटी है। आशंका है कि कार्रवाई में प्रदेश के विभिन्न जिलों के करीब 100 से ज्यादा शिक्षकों पर कानूनी शिकंजा कसेगा।

पहले से चल रही हैं दो जांच

प्रभारी जिला बेसिक शिक्षाधिकारी बृजराज सिंह ने बताया कि शासन फर्जीवाड़ा कर नियुक्ति पाने वाले शिक्षकों पर गंभीर है। जिले में पिछले 10 से 11 साल में नियुक्ति पाने वाले शिक्षकों की नियुक्ति व उनकी सत्यापन रिपोर्ट तलब की गई है। फर्जीवाड़ा मामले में दो जांच पहले ही चल रही है।

इसलिए है संदेह

आगरा फर्जीवाडे़ के मामले में काफी विवादित रहा है क्योंकि यहां के काकस ने फर्जी शिक्षकों को प्रदेशभर में तैनाती दिलाई। सिकंदरा क्षेत्र निवासी देवरिया में तैनात शिक्षक हो या वर्ष 2011 में यूपी टेट फर्जीवाडे़ में पकड़े गए तत्कालीन माध्यमिक शिक्षा निदेशक संजय मोहन के साथ बाह तहसील में कार्यरत शिक्षक, या फिर तत्कालीन डीआइजी लक्ष्मी सिंह के निर्देशन में हुई बीएड फर्जीवाडे़ की जांच में मैनपुरी के डिग्री कालेज प्राचार्य के साथ सांठगांठ में पकड़ा गया खंदौली का शिक्षक व कालेज संचालक का भाई, जो वर्तमान में मथुरा में तैनात है। हालांकि मामले भले ही ठंडे पड़ गए हों, लेकिन सभी मामले अब भी विचाराधीन है। यही कारण है जांच की आंच जल्द ही आगरा पहुंचने की आशंका बढ़ गई है।

chat bot
आपका साथी