Fastag at Yamuna Expressway: यमुना एक्सप्रेस वे पर फास्टैग का ट्रायल शुरू, कल से होगा लागू

Fastag at Yamuna Expressway एक्सप्रेस वे पर मंगलवार से शुरू होगी फास्टैग सुविधा। देश भर में राष्ट्रीय राजमार्गों पर फास्टैग की सुविधा लागू हो चुकी है लेकिन यमुना एक्सप्रेस वे पर फास्टैग की सुविधा न होने से वाहन चालकों को परेशानी झेलनी पड़ रही थी।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 12:51 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 12:51 PM (IST)
Fastag at Yamuna Expressway: यमुना एक्सप्रेस वे पर फास्टैग का ट्रायल शुरू, कल से होगा लागू
एक्सप्रेस वे पर मंगलवार से शुरू होगी फास्टैग सुविधा। आज हो रहा ट्रायल। फाइल फोटो

आगरा, जागरण संवाददाता। लंबे इंतजार के बाद यमुना एक्सप्रेस वे पर भी फास्टैग की सुविधा शुरू होने जा रही है। एक्सप्रेस वे पर मंगलवार से वाहन चालक फास्टैग से टोल टैक्स का भुगतान कर सकेंगे। सोमवार को सुबह 8:00 बजे एक्सप्रेस वे पर फास्टैग का ट्रायल शुरू हो गया है। इस दौरान जो खामियां सामने आएंगी उन्हें दूर किया जा रहा है।

देश भर में राष्ट्रीय राजमार्गों पर फास्टैग की सुविधा लागू हो चुकी है, लेकिन यमुना एक्सप्रेस वे पर फास्टैग की सुविधा न होने से वाहन चालकों को परेशानी झेलनी पड़ रही थी। टोल भुगतान के लिए लंबी कतार के कारण यात्रा करने में अधिक समय लग रहा था। सप्ताहांत या त्योहार पर जाम की स्थिति गंभीर हो रही थी। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी आपत्ति जताई थी।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने एक्सप्रेस वे का संचालन कर रही कंपनी जेपी इन्फ्राटेक को फास्टैग लगाने के निर्देश दिए थे। शनिवार को लिखित में इस कंपनी ने भरोसा दिलाया कि वह मंगलवार से यमुना एक्सप्रेस वे के सभी टोल पर यह सुविधा शुरू कर देगी । यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण के महाप्रबंधक जीके सिंह के अनुसार एक्सप्रेस वे पर दोनों ओर की दो-दो लेन फास्टैग की जा रही हैं। अन्य बूथ पर नगद टोल भुगतान कर वाहन चालक आ जा सकेंगे। विदित हो कि आगरा जोन में यमुना एक्सप्रेस वे पर तीन पड़ते हैं।

फास्टैग के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। सोमवार सै ट्रायल शुरू हो गया है । पंद्रह जून से यमुना एक्सप्रेस वे पर फास्टैग सुविधा शुरू हो जाएगी।

जीके सिंह महाप्रबंधक यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण 

chat bot
आपका साथी