गोटेदार हिडोले, चांदी के लड्डू गोपाल

जन्माष्टमी की तैयारियों के लिए सज गए कई बाजार कहीं सजावट का सामान तो कहीं खिलौनों की खरीदारी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 08:55 PM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 08:55 PM (IST)
गोटेदार हिडोले, चांदी के लड्डू गोपाल
गोटेदार हिडोले, चांदी के लड्डू गोपाल

आगरा, जागरण संवाददाता। घर-घर जन्माष्टमी की तैयारियां शुरू हो गई हैं। कोई जन्माष्टमी सजाने के लिए खिलौनों की खरीदारी में लगा है तो कोई भोग के लिए खाद्य सामग्री जुटाने में। इसके चलते बाजारों में भीड़ उमड़ रही है। जन्माष्टमी के लिए बाजार भी सज गए हैं। कोई गोटेदार हिडोला खरीद रहा है तो कोई चांदी के लड्डू गोपाल।

जन्माष्टमी की खरीदारी के लिए रावतपाड़ा, किनारी बाजार, दरेसी, लुहार गली आदि बाजारों में ग्राहक उमड़ रहे हैं। दुकानों पर जन्माष्टमी की सजावट का सामान बिक रहा है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के लिए चांदी के लड्डू गोपाल और चांदी के हिडोले भी बाजार में आ चुके हैं। दो सौ ग्राम से लेकर तीन किलोग्राम तक के चांदी के हिडोले बाजार में उपलब्ध हैं। सराफा बाजार में इनकी कीमत ढाई लाख रुपये तक है। एक ग्राम से लेकर एक हजार ग्राम तक के ठोस लड्डू गोपाल भी भक्तों को काफी पसंद आ रहे हैं।

श्रृंगार सामग्री से सजा बाजार

कान्हा के श्रृंगार के लिए बाजार में गोटे, मुकुट, आकर्षक कपड़ों की भरमार है। बहुत से लोग जन्माष्टमी पर अपने छोटे बच्चों को कान्हा के रूप में सजाने के लिए भी पोषाक खरीद रहे हैं। उनके लिए भी मुकुट, पीले रंग के धोती-कुर्ता आदि की जमकर खरीदारी हो रही है। प्लास्टिक के खिलौनों की भरमार

बहुत से लोग जन्माष्टमी पर अपने घरों में झांकी भी सजाते हैं। इसके लिए बाजार में प्लास्टिक के खिलौनों की भरमार है। सिपाहियों और बैंड की टोली के साथ ही हाथी, घोड़े, यमुना पार करते वासुदेव, कार, ट्रैफिक लाइट आदि खिलौनों की डिमांड है। मिट्टी के खिलौने भी बाजार में उपलब्ध हैं।

chat bot
आपका साथी