Indian Railway: 70 रुपये में आगरा से दिल्ली ले जा सकेंगे उपज, पढ़ें किसान स्पेशल ट्रेन के फायदे

Indian Railway रेलवे की किसान स्पेशल ट्रेन से छोटे किसानों को होगा लाभ। बंगलुरू से दिल्ली के लिए चल रही है साप्तााहिक स्पेशल ट्रेन। साप्ताहिक ट्रेन मंगलवार रात 10 बजे आगरा कैंट स्टेशन पर आती है। दिल्ली में आजादपुर मंडी के पास आदर्श नगर स्टेशन इसका अंतिम स्टापेज है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 08:04 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 08:04 AM (IST)
Indian Railway: 70 रुपये में आगरा से दिल्ली ले जा सकेंगे उपज, पढ़ें किसान स्पेशल ट्रेन के फायदे
साप्ताहिक ट्रेन मंगलवार रात 10 बजे आगरा कैंट स्टेशन पर आती है।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के बीच किसानों को उनकी फसल की अच्छी कीमत मिले। किसान अपनी पसंद की मंडी में जाकर सीधे अपनी फसल बेच सके, इसके लिए भारतीय रेल और कृषि मंत्रालय ने संयुक्त पहल की है। इस पहल के तहत किसान स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। इस ट्रेन में किसानों को फसल ले जाने पर भाडे़ में 50 फीसद की छूट भी मिल रही है। आगरा से भी एक किसान स्पेशल ट्रेन का संचालन हो रहा है। रेलवे द्वारा बंगलूरू से दिल्ली के लिए ट्रेन संख्या 00626 का संचालन किया जा रहा है। यह साप्ताहिक ट्रेन मंगलवार रात 10 बजे आगरा कैंट स्टेशन पर आती है। दिल्ली में आजादपुर मंडी के पास आदर्श नगर स्टेशन इसका अंतिम स्टापेज है। ऐसे में जो किसान सीधे आजादपुर मंडी में अपनी उपज ले जाना चाहते हैं, उनके लिए ये ट्रेन बहुत सुविधाजनक है। इसी तरह जो किसान आगरा से बंगलूरू, मनमाड़, भोपाल अपनी उपज ले जाना चाहते हैं वो रविवार रात को ट्रेन संख्या 00625 से अपनी उपज ले जा सकते हैं। ये ट्रेन रात 07.55 बजे कैंट स्टेशन पर आती है।

आधा लगेगा किराया

किसान स्पेशल ट्रेन में उपज ले जाने वाले किसान को निर्धारित किराए में 50 फीसद की छूट मिलेगी। अगर कोई किसान आगरा से दिल्ली एक कुंतल उपज ले जाता है तो इसके लिए उसे केवल 70 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि आगरा से बंगलुरू एक कुंतल फसल ले जाने के लिए उसे 270 रुपये देने पडे़ंगे। इसके अलावा रेलवे फसल के साथ एक व्यक्ति को साथ जाने की अनुमति भी देगा।

समय की होगी बचत

किसान स्पेशल ट्रेन से किसान कम भाडे़ में ट्रक या अन्य किसी साधन की तुलना में जल्दी अपनी फसल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जा सकता है। छोटे किसानों काे इस ट्रेन से लाभ होगा। सीनियर डीसीएम आशुतोष सिंह का कहना है कि कोई भी किसान इस ट्रेन से अपनी उपज को बुक करा सकता है। उन्हें स्टेशन के पार्सल आफिस में बुकिंग करानी होगी।

ये है स्टापेज

बंगलुरू, हासन, मैसूर, बेलगाम, हुबली, मनमाड़, भुसावल, इटारसी, भोपाल, झांसी, आगरा, दिल्ली। 

chat bot
आपका साथी