CBSE Board: सिर्फ चेहरा दिखाने से डाउनलोड होंगे प्रमाण- पत्र, शुरू हुआ Facial Recognition System

CBSE Board इस सिस्टम की खास बात यह होगी कि विद्यार्थी इसकी सहायता से बिना मोबाइल व आधार नंबर के भी अपने प्रमाम-पत्रों को डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकेगा। डिजिलॉकर का डेटाबेस विद्यार्थी के चेहरे की डिजिटल इमेज से चेहरा मिलाकर उसे प्रमाण-पत्रों को डाउनलोड करने की सुविधा देगा।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 02:52 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 02:52 PM (IST)
CBSE Board: सिर्फ चेहरा दिखाने से डाउनलोड होंगे प्रमाण- पत्र, शुरू हुआ Facial Recognition System
बोर्ड ने फेशियल रिकॉगनिशन सिस्टम को लागू कर इसकी शुरूआत की है।

आगरा, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के अच्छी खबर है। अब वह सिर्फ अपना चेहरा दिखाकर डिजिलॉकर से अपने प्रमाण-पत्र आदि निकाल सकेंगे। बोर्ड ने फेशियल रिकॉगनिशन सिस्टम को लागू कर इसकी शुरूआत की है।

इस सिस्टम की खास बात यह होगी कि विद्यार्थी इसकी सहायता से बिना मोबाइल व आधार नंबर के भी अपने प्रमाम-पत्रों को डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकेगा। इसके अंतर्गत डिजिलॉकर का डेटाबेस विद्यार्थी के चेहरे की डिजिटल इमेज से चेहरा मिलाकर उसे प्रमाण-पत्रों को डाउनलोड करने की सुविधा देगा।

पासवर्ड याद रखने की नहीं होगी चिंता

यदि विद्यार्थी डिजिलॉकर का अपना पासवर्ड या मोबाइल नंबर भूल भी जाते हैं, तो उन्हें दिक्कत नहीं होगी क्योंकि वह इस ऑनलाइन सिस्टम में अपना चेहरा दिखाएंगे और सिस्टम उनके चेहरे का मिलान एडमिट कार्ड के फोटो से तुरंत कर लेगा। इसके बाद वह अपना डिजिलॉकर खोल पायेंगे।

सीबीएसई के सिटी कॉर्डिनेटर डा रामानंद चौहान ने बताया कि दे इस तकनीक का लाभ 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी उठाकर अपनी मार्कशीट, प्रवेश पत्र, सर्टिफिकेट, जी डिजिलॉकर में रखे हैं, उनको निकाल पाएंगे। अक्सर डिजिलॉकर पासवर्ड भूलने पर वह इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते थे, लिहाजा उस समस्या को देखते हुए बोर्ड ने यह सुविधा उन्हें प्रदान की है। यह सिस्टम बोर्ड वेबसाइट परिणाम मंजूषा और डब्लू डब्लू डब्लू डॉट डिजिलॉकर डॉट जीओवी डॉट इन/ सीबीएसई-सर्टिफिकेट डॉट एचटीएमएल पर विद्यार्थी देख सकते हैं। इस सुविधा का प्रयोग वह दुनिया में कहीं से भी ले सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी