आगरा मेंं खिल उठे हैं चेहरे, प्रधानमंत्री स्‍वनिधि पाकर पाया जब अपना रोजगार

आगरा जिले में अब तक 29264 पथ विक्रेताओं को मिल चुके हैं दस हजार रुपये एक साल के भीतर धनराशि की करनी होती है वापसी। बीस हजार रुपये के लिए 1200 विक्रेताओं ने किया आवेदन 28 के खाते में पहुंचे रुपये।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 09:38 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 09:38 AM (IST)
आगरा मेंं खिल उठे हैं चेहरे, प्रधानमंत्री स्‍वनिधि पाकर पाया जब अपना रोजगार
पीएम स्‍वनिधि योजना से सहायता पाकर शिल्‍पग्राम पर फलों का ठेला लगातीं प्रीति।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोविड के पहले लाकडाउन के बाद धांधूपुरा निवासी प्रीति का कारोबार चौपट हो गया। प्रीति शिल्पग्राम रोड पर फल का ठेला लगाती थी। आर्थिक संकट खड़ा हो गया। डेढ़ साल पूर्व प्रीति ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में दस हजार रुपये का लोन लिया। इससे दोबारा फल का ठेला लगाना शुरू किया। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया। इस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रीति से बात की। इसके बाद तो प्रीति को अच्छी आमदनी हुई। रोजगार चल पड़ा।

- धांधूपुरा निवासी पवन कुमार ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में सितंबर 2020 में दस हजार रुपये का लोन लिया। लोन की रकम एक साल के भीतर अदा करनी थी लेकिन पवन कुमार ने सात माह में कर दी। मई 2021 में बीस हजार रुपये के लिए आवेदन किया। जून में धनराशि मंजूर हो गई। अगस्त के अंतिम सप्ताह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पवन कुमार से बात की। शिल्पग्राम रोड पर चाय का ठेला लगाने वाले पवन कुमार का कार्य ठीक से चल रहा है।

शहर में सिर्फ प्रीति और पवन कुमार नहीं हैं बल्कि 29264 पथ विक्रेता ऐसे हैं जिन्हें प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ मिल चुका है। इस योजना में सबसे पहले दस हजार रुपये मिलते हैं। यह धनराशि एक साल के भीतर लौटानी होती है। डिजिटल पेमेंट करने पर हर माह सौ रुपये की छूट मिलती है। अगर विक्रेता द्वारा धनराशि लौटा दी जाती है तो फिर उसे बीस हजार रुपये मिलते हैं। बीस हजार रुपये के लिए अभी तक 1200 विक्रेताओं ने आवेदन किया है जिसमें 28 विक्रेताओं को धनराशि मिल चुकी है। शाहगंज निवासी बबिता बघेल ने बताया कि लाकडाउन के चलते रोजगार का संकट खड़ा हो गया था। जुलाई 2021 में जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) कार्यालय में आवेदन किया। अगस्त में खाते में दस हजार रुपये आ गए। शाहगंज रोड पर सब्जी की ठेल लगाती हैं। बबिता ने बताया कि लोन मिलने से राहत मिली है। दोबारा रोजगार शुरू करने में आसानी रही है।

39470 लोगों ने किया था आवेदन

डूडा के परियोजना अधिकारी मुनीश राज स्वरूप ने बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में 39470 लोगों ने आवेदन किया। जांच में 36290 लोगों को पात्र पाया गया। अभी तक 29264 विक्रेताओं के खाते में दस-दस हजार रुपये भेजे जा चुके हैं। 

chat bot
आपका साथी