Ambedkar University Agra: आंबेडकर विवि आगरा में नकल रोकने को त्रिस्तरीय निगरानी में हैं परीक्षा केंद्र, आज अहम परीक्षाएं

सोमवार को 71 केंद्रों पर 1637 छात्रों ने दी परीक्षा। मंगलवार को अंग्रेजी साहित्य और भौतिक विज्ञान की परीक्षा। आज की परीक्षाओं में भाग लेने आएंगे बड़ी संख्‍या में परीक्षार्थी। इंतजामों की भी असल परीक्षा आज ही। नियंत्रण कक्ष ने एक ई-मेल आइडी और मोबाइल नंबर भी जारी किए हैं।

Prateek GuptaTue, 27 Jul 2021 09:48 AM (IST)
परीक्षा केंद्र का जायजा लेने पहुंचे कुलपति प्रो. आलोक राय।

आगरा, जागरण संवाददाता। डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाओं में सोमवार को 71 केंद्रों पर 1637 छात्रों ने परीक्षा दी। केंद्रों की निगरानी के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था की गई है। खंदारी परिसर के आइईटी परिसर में नियंत्रण कक्ष के साथ ही सेंट जोंस कालेज में क्षेत्रीय उच्च शिक्षाधिकारी का नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। सचल दस्ते हर परीक्षा केंद्र का मौका-मुआयना कर रहे हैं।

सोमवार को दोनों पालियों में हुई परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से हुई। सचल दलों ने अपने निरीक्षण में पाया कि परीक्षा केंद्रों द्वारा कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन किया जा रहा है। सभी छात्रों ने मास्क पहने थे व सामाजिक दूरी का पालन करवाते हुए बैठाया गया था।

अभी तक जुड़े सिर्फ 155 परीक्षा केंद्र

खंदारी परिसर में बनाए गए नियंत्रण कक्ष में 369 परीक्षा केंद्रों में से अब तक केवल 155 परीक्षा केंद्र ही जुड़े हैं। बाकी के परीक्षा केंद्र कई बार निर्देशों के बाद भी सीसीटीवी कैमरों की जानकारी नहीं दे रहे हैं। नियंत्रण कक्ष में हर परीक्षा केंद्र के ब्रांड के हिसाब से कंप्यूटर सिस्टम लगाए गए हैं। नियंत्रण कक्ष प्रभारी प्रो. वीके सारस्वत ने बताया कि अगर कहीं कोई गड़बड़ी नजर आएगी तो हम उसकी स्क्रीन शाट ले लेंगे। नियंत्रण कक्ष ने एक ई-मेल आइडी और मोबाइल नंबर भी जारी किए हैं, जिन पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।जनसंपर्क अधिकारी प्रो. प्रदीप श्रीधर ने बताया कि कुलपति प्रो. आलोक राय स्वयं भी नियंत्रण कक्ष के माध्यम से केंद्रों से जुड़े रहे और निरंतर परीक्षाओं का जायजा लेते रहे।

मंगलवार को है असली इम्तिहान

अभी तक ऐसे विषयों की परीक्षा हुई थी, जिनमें छात्रों की संख्या काफी कम रहती है। मंगलवार को भौतिक विज्ञान और अंग्रेजी साहित्य की परीक्षा है। दोनों ही विषयों में छात्रों की संख्या में हजारों में है। इसके अलावा सीड टेक्नोलाजी और माइक्रोबायालोजी की भी परीक्षा है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.