हर गरीब को मिलेगा मकान, लोगों को स्वच्छता का रखना होगा ध्यान

केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास राज्यमंत्री कौशल किशोर ने सर्किट हाउस में की बैठक शिकायतों के निस्तारण में न बरती जाए लापरवाही कूड़े के सही तरीके से निस्तारण पर दिया जोर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 08:53 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 08:53 PM (IST)
हर गरीब को मिलेगा मकान, लोगों को स्वच्छता का रखना होगा ध्यान
हर गरीब को मिलेगा मकान, लोगों को स्वच्छता का रखना होगा ध्यान

आगरा,जागरण संवाददाता। : केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास राज्यमंत्री कौशल किशोर ने कहा कि प्रधानमंत्री शहरी और ग्रामीण आवास योजना में हर गरीब को मकान मिलेगा। एक से दो साल के भीतर हर गरीब के पास खुद का मकान होगा। इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मकान उपलब्ध कराने का सपना पूरा होगा। लोगों को स्वच्छता का भी ध्यान रखना होगा। रोड या फिर गली में कूड़ा नहीं फेंकना चाहिए। नगर निगम प्रशासन द्वारा सही तरीके से कूड़े का निस्तारण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत और सामुदायिक शौचालयों का निर्माण तेजी से कराया जा रहा है।

केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास राज्यमंत्री कौशल किशोर बुधवार सुबह आगरा पहुंचे। उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया। सर्किट हाउस में नगर निगम के अफसरों के साथ बैठक की। नगरायुक्त निखिल टीकाराम ने बताया कि कुबेरपुर में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप से स्पाक ब्रेसान कंपनी द्वारा 170 करोड़ रुपये से वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगाया जा रहा है। 850 टन कूड़े से हर दिन 15 मेगावाट बिजली तैयार होगी। शुरुआत में प्लांट को दस मेगावाट की क्षमता पर चलाया जाएगा। इसके लिए हर दिन 500 टन कूड़े की जरूरत होगी। राज्यमंत्री ने गोशाला में पशुओं को समुचित चारा उपलब्ध कराने पर जोर दिया। बैठक के बाद राज्यमंत्री ने आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया। टीडीआइ माल के सामने ताज पूर्वी गेट स्टेशन बन रहा है। राज्यमंत्री ने तेजी से स्टेशन का निर्माण करने पर उप्र मेट्रो कारपोरेशन के अफसरों की सराहना की। पीएसी ग्राउंड में मेट्रो डिपो का कार्य भी देखा। संयुक्त वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और डबल टी-गर्डर की जानकारी ली। निरीक्षण में परियोजना निदेशक अरविद कुमार साथ रहे।

chat bot
आपका साथी