अब सरकारी अस्पताल में जन्म लेने वालों का कराना होगा पंजीकरण Agra News

शासन ने जन्म और मृत्यु का 100 फीसद ऑनलाइन पंजीकरण के दिए निर्देश। 20 फीसद बच्चों का नहीं हो रहा पंजीकरण सीएचसी प्रभारी को दिए जा रहे नोटिस।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 09:43 AM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 09:43 AM (IST)
अब सरकारी अस्पताल में जन्म लेने वालों का कराना होगा पंजीकरण Agra News
अब सरकारी अस्पताल में जन्म लेने वालों का कराना होगा पंजीकरण Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। सरकारी अस्पताल में जन्म लेने वाले बच्चे और मरीज की मृत्यु का ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। शासन की सख्ती के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं।

लेडी लॉयल महिला चिकित्सालय, एसएन मेडिकल कॉलेज और जिले की 18 सीएचसी पर हर रोज करीब 200 शिशु जन्म ले रहे हैं। इन सभी का सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (सीआरएस) पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण किया जाना है। मगर, इन अस्पतालों में जन्म लेने वाले सभी शिशु का ऑनलाइन पंजीकरण नहीं किया जा रहा है।

सीएमओ डॉ. मुकेश वत्स ने बताया कि जिले में 20 फीसद शिशु का ऑनलाइन पंजीकरण नहीं हो रहा है। इसके लिए सीएचसी प्रभारियों को नोटिस दिए गए हैं। अस्पताल में जन्म लेने वाले प्रत्येक शिशु का ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए कहा गया है। इसकी हर महीने मॉनीटरिंग की जाएगी। वहीं, इलाज के दौरान मरीज की मृत्यु होने पर भी ऑनलाइन पंजीकरण किया जाना है।

पीएचसी और निजी अस्पतालों को भी जोडऩे की कवायद

सीएचसी से ऑनलाइन पंजीकरण के बाद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) पर जन्म लेने वाले शिशु के ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था शुरू की जाएगी। इसके साथ ही निजी अस्पतालों में जन्म लेने वाले शिशु का ऑनलाइन पंजीकरण कराने की भी कवायद चल रही है।  

chat bot
आपका साथी