NEET Counselling: शुरू होने जा रही है नीट की प्रवेश काउंसलिंग, पूरी रखें अपनी तैयारी

नीट की काउंसिलिंग 27 अक्‍टूबर से शुरू होगी।
Publish Date:Fri, 23 Oct 2020 04:47 PM (IST) Author: Prateek Gupta

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी में इस साल बड़े पैमाने पर बच्‍चों ने नीट की परीक्षा दी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की संयुक्त पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट) की आॅॅनलाइन काउंसिलिंग 27 अक्टूबर से शुरू होगी। 28 अक्टूबर को च्वाइस फिलिंग और लाॅॅकिंग की जाएगी, जबकि सीट अलाटमेंट तीन नवंबर से शुरू होगा।

16 अक्टूबर को नीट 2020 का परिणाम आने के बाद से विद्यार्थियों को नीट की काउंसिलिंग शुरू होने का इंतजार था। अब इसकी औपचारिक घोषणा हो चुकी है। एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स में प्रवेश के लिए पंजीकरण व काउंसलिंग 27 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी, जो दो नवंबर तक चलेगी। जबकि पेमेंट की सुविधा दो नवंबर को शाम सात बजे तक सर्वर के समयानुसार मिलेगी।

28 अक्टूबर से दो नवंबर तक च्वाइस फिलिंग और सीट लाकिंग की कार्यवाही रात 11 बजकर 59 मिनट तक चलेगी। वहीं सीट अलाटमेंट की कार्यवाही तीन से चार नवंबर के बीच पूरी होगी, जिसका परिणाम पांच नवंबर को आएगा। वहीं सीट पाने वाले अभ्यर्थियों को छह से 12 नवंबर तक प्रवेश के लिए कालेज में रिपोर्टिंग करनी होगी।

दूसरे चरण की की पंजीकरण और काउंसिलिंग 18 से 22 नवंबर तक चलेगी। 22 नवंबर तक पेमेंट भी किया जा सकेगा। 19 से 22 नवंबर तक च्वाइस फिलिंग और लाकिंग की जाएगी। सीट अलाटमेंट प्रोसेस 23 से 24 नवंबर तक चलेगी और 25 नवंबर को परिणाम आएगा। वहीं कालेज में रिपोर्टिंग 26 नवंबर से दो दिसंबर तक होगी।

बिना रिपोर्टिंग और ज्वाइन की गई खाली सीटों पर ट्रांसफर स्टेट सीट से तीन दिसंबर तक होगा, जिसमें सिर्फ 15 फीसद आल इंडिया कोटा होगा। वहीं एमओपी-यूपी राउंड में केंद्रीय, डीम्ड, ईएसआइसी, एम्स और जेआइपीएमईआर के लिए 10 से 14 दिसंबर तक पंजीकरण और पेमेंट होगा। 11 से 14 दिसंबर तक च्वाइस फिलिंग और लाकिंग होगी। 15 से 16 दिसंबर तक सीट अलाटमेंट होगा। 17 दिसंबर को रिजल्ट और 18 से 24 दिसंबर तक कालेज में रिपोर्टिंग करनी होगी। जबकि नान रिपोर्टिंग और ज्वाइनिंग सीटों पर 28 से 31 दिसंबर तक आवेदन होंगे।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.