पिछड़े हुए उत्‍तर प्रदेश को प्रधानमंत्री और मुख्‍यमंत्री लाए पहले पायदान पर: ऊर्जा मंत्री

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा सौभाग्य योजना से 1.41 करोड़ घरों का अंधेरा हुआ है दूर। गांव-गांव बने शौचालय गरीबों को मिल रही पक्की छत। कोरोना संक्रमण काल में कोई भूखा न सोये इसके लिए निश्शुल्क राशन की व्यवस्था की गई।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 07:41 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 07:41 AM (IST)
पिछड़े हुए उत्‍तर प्रदेश को प्रधानमंत्री और मुख्‍यमंत्री लाए पहले पायदान पर: ऊर्जा मंत्री
ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने भाजपा सरकार की उपलब्धियां गिनाईं।

आगरा, जागरण संवाददाता। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी देश के गरीब परिवारों को अपना परिवार मानते हुए पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के संकल्प को साकार करने में जुटे हैं। सूबे की सरकार योजनाओं को धरातल पर उतार रही है। कभी पिछडे़ राज्यों में सम्मिलित उप्र को डबल इंजन की सरकार ने पहले पायदान पर लाकर खड़ा किया है।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने आगरा में कहा कि कोरोना संक्रमण काल में कोई भूखा न सोये इसके लिए निश्शुल्क राशन की व्यवस्था की गई। सौभाग्य योजना के तहत 1.41 करोड़ घरों का अंधेरा दूर किया है, तो धुएं से महिलाओं को उज्जवला योजना के माध्यम से मुक्ति दिलाई है। आयुष्मान योजना के तहत परिवारों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जा रहा है। हर गरीब को पक्की छत और गांव-गांव शौचालय तैयार कराए गए हैं। कोरोना से बचाव के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है, तो उप्र में 11 करोड़ से ज्यादा लोगों को टीका लग चुका है। स्वदेशी सुरक्षा कवच से लोग मजबूत हो रहे हैं। गरीब कल्याण योजना से गरीबों को सम्मान के साथ जीवन यापन का अधिकार मिला है। केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के लाभ स्वरूप मिलने वाली सहयोग राशि सीधे लाभार्थियों के खाते में जा रही है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि रोजगार सृजन की दिशा में भी पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने बड़े कदम उठाए हैं। मुद्रा योजना के तहत 31 करोड़ 47 लाख लोगों को 10 लाख 84 हजार करोड़ का लोन मिला है। प्रदेश के 1.60 करोड़ लोग इस योजना के तहत स्वरोजगार कर अपना और दूसरों का जीवन स्तर बेहतर कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि  प्रदेश की जनता ने पिछली सरकारों और अब की सरकार में खुद अंतर महसूस किया है। न केवल विकास के मामले में बल्कि कानून व्‍यवस्‍था के मामले में भी उत्‍तर प्रदेश अग्रणी हुआ है। 

chat bot
आपका साथी