Agra Metro: बेहतर लुक के लिए मेट्रो ट्रैक पर नहीं होंगे बिजली के खंभे

आगरा में मेट्रो के ट्रैक के ठीक बगल में बिछाई जाएगी बिजली की अलग से लाइन। फतेहाबाद रोड पर मेट्रो के दो स्टेशनों का तेजी से चल रहा है निर्माण। ताज पूर्वी गेट मेट्रो स्टेशन अब तक दो दर्जन पाइलिंग हो चुकी हैं।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 11:51 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 11:51 AM (IST)
Agra Metro: बेहतर लुक के लिए मेट्रो ट्रैक पर नहीं होंगे बिजली के खंभे
आगरा मेट्रो ट्रैक पर बिजली के खंभे नहीं होंगे।

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा मेट्रो को बेहतर लुक देने के लिए उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन एक और बड़ा कदम उठाने जा रहा है। मेट्रो को बिजली की आपूर्ति के लिए ट्रैक पर खंभे नहीं लगाए जाएंगे बल्कि ट्रैक के समानांतर बिजली की लाइन बिछाई जाएगी। उधर फतेहाबाद रोड पर ताज पूर्वी गेट और बसई मेट्रो स्टेशन के निर्माण का कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है।

शहर में मेट्रो ट्रैक 30 किलोमीटर लंबा होगा। इसमें से 22.5 किलोमीटर एलिवेटेड और साढ़े सात किलोमीटर अंडर ग्राउंड ट्रैक होगा। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एक अधिकारी ने बताया कि सामान्य तौर पर मेट्रो ट्रैक पर बिजली की आपूर्ति के लिए खंभे लगाए जाते हैं। यह ट्रैक के दोनों साइड होते हैं। इससे ट्रैक का लुक थोड़ा सा खराब हो जाता है लेकिन डिजाइन में खंभे लगाने की व्यवस्था होती है ऐसे में इसे बदला नहीं जा सकता है। उन्होंने बताया कि आगरा मेट्रो में बिजली की आपूर्ति के लिए अलग से लाइन बिछाई जाएगी। उधर ताज पूर्वी गेट मेट्रो स्टेशन अब तक दो दर्जन पाइलिंग हो चुकी हैं। पाइलिंग का कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है। इसके लिए एक रिग मशीन का प्रयोग किया जा रहा है। बसई मेट्रो स्टेशन के लिए एक रिग मशीन का प्रयोग किया जा रहा है पहले पिलर का निर्माण शुरू हो गया है। होटल ट्राइडेंट तिराहा से लेकर मुगल पुलिया से आगे बैरिकेडिंग का कार्य पूरा हो गया है।

पीएसी ग्राउंड में बन रहा है मेट्रो का सबसे बड़ा डिपो

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा पीएसी ग्राउंड में मेट्रो का सबसे बड़ा डिपो बनाया जा रहा है। नींव की खुदाई का कार्य पूरा हो गया है। 

chat bot
आपका साथी