मार्च में ही गर्म हो जाएगा एसी-कूलर का बाजार

इलेक्ट्रोनिक कारोबारियों ने पूरी की तैयारी एसी-फ्रिज का किया स्टाक तापमान बढ़ने के चलते बाजार में आने लगी डिमांड

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:17 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:17 AM (IST)
मार्च में ही गर्म हो जाएगा एसी-कूलर का बाजार
मार्च में ही गर्म हो जाएगा एसी-कूलर का बाजार

आगरा, जागरण संवाददाता। फरवरी में पारा 30 डिग्री के पार पहुंच गया है। ऐसे में मार्च में तापमान और बढ़ने की संभावना है। इसको लेकर इलेक्ट्रोनिक बाजार में हलचल शुरू हो गई है। मार्च में ही एसी-कूलर का बाजार गर्म होने की संभावना है। पिछले साल कोरोना के चलते लाकडाउन लगने के कारण एसी-कूलर व अन्य आइटम की बिक्री प्रभावित हुई थी। ऐसे में इलेक्ट्रोनिक कारोबारी इस बार पिछले साल की कमी को पूरा करने के लिए अभी से तैयारी में जुट गए हैं।

हर दिन सूरज के तेवर तल्ख होते जा रहे हैं। गर्मी के चलते घरों में पंखे चलना शुरू हो गए हैं। लगातार बढ़ती गर्मी को देखते हुए लोगों ने एसी-कूलर की सर्विस करानी शुरू कर दी है। संजय प्लेस स्थित भारत व्यवसाय उद्योग के आदित्य अग्रवाल का कहना है कि गर्मी के लिए एसी, कूलर, फ्रिज का पूरा स्टाक कर लिया गया है। इस बार ज्यादा गर्मी पड़ने की संभावना है, ऐसे में अभी से लोग बाजार में आना शुरू हो गए हैं। मार्च माह में एसी की डिमांड शुरू हो जाती है। फ्रंटलाइन एसी के अजय कुमार का कहना है कि सबसे ज्यादा डिमांड एसी की रहती है। इसके बाद कूलर और फ्रिज की मांग रहती है। नहीं पूरे हो पा रहे आर्डर

इलेक्ट्रोनिक कारोबारियों का कहना है कि 80 फीसद एसी की सप्लाई चीन से होती थी, लेकिन इस साल चीन से माल नहीं आ रहा है। ऐसे में भारत में एसी बनाने वाली कंपनियों पर मांग बढ़ गई है। कपंनियों द्वारा मांग के अनुसार स्टाक नहीं दिया जा रहा है। सबसे ज्यादा कमी विडो एसी की है। मांग के अनुपात में विडो एसी का आधा ही स्टाक मिल पा रहा है। एसी के दामों में भी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी