वायु प्रदूषण की रोकथाम का प्रयास, कूड़ा जला तो कार्रवाई तय

नगरायुक्त ने अधिकारियों के साथ की बैठक हर दिन कूड़ा जलने की मिलती हैं शिकायतें 22 अक्टूबर को डीएम की अध्यक्षता में होगी बैठक

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 06:51 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 06:51 PM (IST)
वायु प्रदूषण की रोकथाम का प्रयास, कूड़ा जला तो कार्रवाई तय
वायु प्रदूषण की रोकथाम का प्रयास, कूड़ा जला तो कार्रवाई तय

आगरा, जागरण संवाददाता। वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए नगर निगम प्रशासन ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। आगरा स्मार्ट सिटी के सभी ठेकेदारों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिन स्थलों पर खोदाई चल रही है, वहां धूल उड़ने पर नियमित अंतराल में पानी का छिड़काव कराने के लिए कहा गया है। शनिवार को नगरायुक्त निखिल टीकाराम ने अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि हर दिन शहर के किसी न किसी क्षेत्र में कूड़ा जलने की शिकायत मिलती है। कूड़ा जलाने वालों पर कार्रवाई की जाए, फिर वह चाहें सफाई कर्मचारी हो या फिर आम आदमी। वहीं 22 अक्टूबर को डीएम प्रभु एन सिंह की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में बैठक होगी। इसमें वायु प्रदूषण की रोकथाम को लेकर मंथन किया जाएगा।

नगर निगम के सौ वार्डों में हर दिन 750 टन कूड़ा निकलता है। हर दिन तीन से चार टन कूड़ा जलाया जाता है। कई बार सफाई कर्मचारी कूड़े में आग लगा देते हैं। नगरायुक्त निखिल टीकाराम ने बताया कि सभी जोनल सेनेटरी इंस्पेक्टरों दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। कर्मचारियों को हिदायत देने के लिए कहा गया है कि कूड़ा जलाते हुए पकड़े गए तो कार्रवाई की जाएगी। मुकदमा भी दर्ज कराया जा सकता है।

सिकंदरा सब्जी मंडी फ्लाईओवर के पास जलाया कूड़ा : शनिवार तीसरे पहर चार बजे सिकंदरा सब्जी मंडी फ्लाईओवर (सिकंदरा से रुनकता सर्विस रोड के किनारे) किसी ने कूड़े में आग लगा दी। 40 मिनट तक कूड़ा जलता रहा। धुआं से आसपास के लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। जिला पंचायत की टीम द्वारा कूड़े में लगी आग को बुझाने का प्रयास नहीं किया गया।

chat bot
आपका साथी