वैक्सीन की बर्बादी को रोकने का प्रयास

16 जनवरी से 25 मई तक कोविशील्ड 2.77 और कोवैक्सीन 1.17 फीसद हुई बर्बाद वैक्सीनेशन के लिए लोगों को किया जा रहा जागरूक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 08:30 PM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 08:30 PM (IST)
वैक्सीन की बर्बादी को रोकने का प्रयास
वैक्सीन की बर्बादी को रोकने का प्रयास

आगरा, जागरण संवाददाता। यूं तो कोविशील्ड की एक वायल में दस लोगों का वैक्सीनेशन हो रहा है, इसके बाद भी वैक्सीन कुछ न कुछ बर्बाद जरूरी होती है। जिला प्रशासन अब वैक्सीन की बर्बादी रोकने का प्रयास कर रहा है। इसके लिए संबंधित स्टाफ को हर दिन वाट्सएप ग्रुप पर दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

कोविड से बचाव के लिए शहर और देहात में वैक्सीनेशन हो रहा है। हर दिन सेंटरों की संख्या बढ़ रही है। वहीं कुछ सेंटरों के स्थल भी बदले जा रहे हैं। प्रशासनिक आंकड़ों की बात की जाए तो 16 जनवरी से 25 मई तक 2.77 फीसद कोविशील्ड और 1.17 फीसद कोवैक्सीन बर्बाद हुई है। डीएम प्रभु एन सिंह का कहना है कि वैक्सीन कम से कम बर्बाद हो, इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। वहीं वैक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। वैक्सीनेशन सेंटरों के सैनिटाइजेशन पर ध्यान : नगर निगम प्रशासन हर दिन वैक्सीनेशन सेंटरों के सैनिटाइजेशन पर विशेष ध्यान दे रहा है। साथ ही कर्मचारियों से कोविड प्रोटोकाल का पालन भी कराया जाता है। पौधा लगाएं और वैक्सीनेशन कराएं : सिधी सेंट्रल पंचायत ने शहर की सिधी पंचायतों से पौधारोपण और वैक्सीनेशन के लिए सघन अभियान चलाने की अपील की है। पौधे लगाने से जहां पर्यावरण में सुधार होगा, वहीं कोरोना से मुकाबले के लिए वैक्सीनेशन जरूरी है।

सिधी सेंट्रल पंचायत के अध्यक्ष जीवतराम करीरा ने कहा कि कोरोना काल में आक्सीजन का संकट काफी रहा। मरीजों के तीमारदारों को आक्सीजन के लिए इधर से उधर भटकना पड़ा। पंचायतों से निवेदन है कि वे अपने-अपने क्षेत्र के पंचायतघरों, धर्मशाला, सार्वजनिक स्थल, मंदिर, घर या घर के बाहर जहां भी संभव हो पौधे लगाएं। अपने व परिवार के सदस्यों के जन्मदिन, पूर्वजों की पुण्यतिथि या शादी की सालगिरह पर पौधे लगा सकते हैं। महामंत्री गागनदास रमानी ने कहा कि परिवार के सभी वयस्क सदस्य वैक्सीन की दोनों डोज लगवाएं। अपने कर्मचारियों का भी वैक्सीनेशन करवाएं। सुंदरलाल हरजानी, सूर्यप्रकाश, हेमंत भोजवानी, चंद्र सोनी, घनश्याम दास देवनानी, मेघराज दियालानी, परमानंद आतवानी, जयप्रकाश धर्माणी, नंदलाल आयलानी, भजन लाल आदि ने भी समाज के लोगों से पौधे लगाने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी