चक्रवाती तूफान का असर, तेज हवा चलने से सर्दी का अहसास

बादल छाने के साथ हुई बूंदाबांदी पारा पांच डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंचा हवा में ठंडक बदल गया मौसम

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 08:18 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 08:18 PM (IST)
चक्रवाती तूफान का असर, तेज हवा चलने से सर्दी का अहसास
चक्रवाती तूफान का असर, तेज हवा चलने से सर्दी का अहसास

आगरा,जागरण संवाददाता। बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान यास का असर दिखाई दिया। गुरुवार सुबह से ही तेज हवा चलने लगी, इसके साथ ही बादल छा गए। रुक-रुक कर बूंदाबांदी होती रही, तेज हवा चलने से सर्दी का अहसास होने लगा। तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया।

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान आगे बढ़ रहा है, सुबह से ही तूफान का असर दिखाई दिया। 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवा चलने लगी। तेज हवा चलने के साथ बादल छाए रहे, गर्मी से राहत मिल गई। शाम को बूंदाबांदी होने और तेज हवा चलने से सर्दी का अहसास होने लगा। एसी और कूलर बंद करने पड़े। रात को भी तेज हवा चलती रही। इससे अधिकतम तापमान सामान्य 34.7 डिग्री सेल्सियस से पांच डिग्री सेल्सियस कम 29.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस रहा। दयालबाग शिक्षण संस्थान के पर्यावरण वैज्ञानिक डा. रंजीत कुमार ने बताया कि दो तीन दिन तक ऐसा ही मौसम रहेगा। 20 सितंबर तक बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार कि शुक्रवार को बादल छाने के साथ बारिश हो सकती है। शनिवार को भी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 20 सितंबर तक बारिश की संभावना व्यक्त की है। ताजनगरी में अच्छी स्थिति में रही वायु गुणवत्ता

आगरा,जागरण संवाददाता। ताजनगरी में गुरुवार को शास्त्रीपुरम सबसे अधिक प्रदूषित रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के अनुसार यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 42 रहा, जो बुधवार के एक्यूआइ 45 से कम था। तेज हवा चलने से वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है।

संजय प्लेस, मनोहरपुर दयालबाग, सेक्टर तीन-बी आवास विकास कालोनी और धर्मपुरी फारेस्ट कालोनी स्थित आटोमेटिक मानीटरिग स्टेशन पर वायु गुणवत्ता अच्छी स्थिति में और शास्त्रीपुरम में संतोषजनक स्थिति में रही। संजय प्लेस व धर्मपुरी में हवा में ओजोन कण, मनोहरपुर दयालबाग, आवास विकास और शास्त्रीपुरम में धूल कण अधिक रहे।

शहर में कहां कितना रहा एक्यूआइ

स्टेशन, बुधवार, गुरुवार

संजय प्लेस, 37, 36

मनोहरपुर दयालबाग, 20, 20

आवास विकास, 38, 31

शास्त्रीपुरम, 86, 78

धर्मपुरी, 49, 43

chat bot
आपका साथी