Oil Price: त्योहार और सहालग से पहले बिगड़ा रसोई का बजट, अब खाद्य तेल के दामों में लगी आग

Oil Price दो सप्ताह में तेल व रिफाइंड के दस से 15 रुपये लीटर तक बढ़े दाम। बिगड़ा रसोई का बजट दाल सब्जी में तड़का लगाना भी हुआ मुश्किल। 28 अप्रैल से सहालग शुरू हो रहे हैं। इन दिनों घर-घर में शादी की तैयारियां चल रही है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 05:01 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 05:01 PM (IST)
Oil Price: त्योहार और सहालग से पहले बिगड़ा रसोई का बजट, अब खाद्य तेल के दामों में लगी आग
दावत के लिए लोग तेल रिफाइंड सहित अन्य सामान की खरीदारी भी कर रहे हैं।

आगरा, जेएनएन। त्योहार और सहालग से पहले रिफाइंड और सरसों के तेल के दाम में बढ़ोतरी हो गई है, जिससे लोगों की रसोई का बजट गड़बड़ा गया है। पिछले दो सप्ताह में खाद्य तेलों के दाम दस से 15 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गए हैं। थोक व्यापारियों का कहना है कि अभी खाद्य तेलों के रेट कम होने की उम्मीद कम है।

28 अप्रैल से सहालग शुरू हो रहे हैं। इन दिनों घर-घर में शादी की तैयारियां चल रही है। दावत के लिए लोग तेल रिफाइंड सहित अन्य सामान की खरीदारी भी कर रहे हैं। शादी समाराेह में तेल व रिफाइंड का अधिक प्रयोग होता है। जिन लोगों ने हफ्ता-दस दिन पहले रिफाइंड का भाव लिया था। अब वह रिफाइंड खरीदने पहुंच रहे हैं तो उन्हें टिन के दाम में करीब 150 रुपये तक अंतर मिल रहा है। इसी तरह सरसों के तेल के दाम में भी बढ़ोत्तरी हुई है। थोक व्यापारियों की मानें तो 10 दिन पहले रिफाइंड की 15 लीटर की टिन की कीमत 1980 रुपये थी, अब थोक बाजार में 15 लीटर रिफाइंड का टिन 2140 रुपये में मिल रहा है। नवरात्र और रमजान में भी सरसों के तेल और रिफाइंड की काफी खपत होती है।

खाद्य तेल की रेट प्रति लीटर में

15 दिन पहले और अब

सरसों का तेल --- 120 ---- 135

फार्चून रिफाइंड --- 135 ---- 145

चंबल रिफाइंड --- 130 ---- 140-

रिफाइंड के 15 लीटर टिन पर पांच महीने में 500 रुपये तक बढ़ चुके हैं। नवंबर में जो टिन 1650 रुपये का था। अब इसकी कीमत 2140 रुपये तक पहुंच गई है। रेट बढ़ने से बिक्री में भी गिरावट आ रही है।

- राकेश कुमार जैन, थोक व्यापारी

पिछले दस दिनों से तेल व रिफाइंड के काफी तेज से बढ़ रहे हैं। इधर सहालग का सीजन भी शुरू हो गया है। तेल व रिफाइंड के बढ़े हुए रेट सुनकर ग्राहक चौंक रहे हैं।

- पंकज गुप्ता, किराना व्यापारी

chat bot
आपका साथी