आगरा में सड़क की खोदाई से 1000 लोगों के व्यापार पड़ी धूल, गड्ढे में आमदनी

किशोरपुरा पुलिया से लोहामंडी चौराहा तक एक किलोमीटर तक खोद रखी है सड़क। छह महीने से ठप पड़ा है व्यापार एक लाख से ज्यादा लोग हो रहे प्रभावित। यहां पर सीवर की लाइन और गंगाजल के पाइप लाइन डालने का काम चल रहा है।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 11:49 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 11:49 AM (IST)
आगरा में सड़क की खोदाई से 1000 लोगों के व्यापार पड़ी धूल, गड्ढे में आमदनी
किशोरपुरा क्षेत्र में इस तरह सड़क की खोदाई अधूरी छोड़ दी गई है।

आगरा, जागरण संवाददाता। करीब दो दशक से परचूनी की दुकान करने वाले राजेश कुमार परेशान हैं। छह महीने पहले उनकी दुकान पर दिन भर लाइन सी लगी रहती थी। अब वह पूरे दिन धूल फांकते रहते हैं।दिन ग्राहकों के इंतजार में बीत जाता है। सिर्फ राजेश कुमार ही नहीं, करीब एक हजार व्यापारियों का लगभग यही हाल है। जगदीशपुरा के किशोरपुरा से लोहामंडी चौराहे तक की करीब एक किलोमीटर लंबी सड़क छह महीने से खोदी पड़ी है। यहां पर सीवर की लाइन और गंगाजल के पाइप लाइन डालने का काम चल रहा है। सड़क की खोदाई ने छह महीने से एक हजार से ज्यादा छोटे-बड़े व्यापारियों के कारोबार पर धूल डाल दी है। उनकी आमदनी गड्ढे में चली गई है। मुख्य सड़क के दोनों ओर 500 दुकानें हैं। जबकि 500 से ज्यादा फल-सब्जी की ठेल व फड हैं। यह सभी परेशानी से गुजर रहे हैं। एक लाख से ज्यादा की आबादी के आवागमन का मुख्य रास्ता यही स़ड़क है। उनका आवागमन प्रभावित होने का प्रभाव सीधे व्यापारियों पर पड़ रहा है। दुकानों और ठेलों पर ग्राहकों का आना लगभग बंद हो गया है। व्यापारियों को रोज लाखों रुपये का घाटा हो रहा है।

यह हो रहे हैं प्रभावित

-किशोरपुरा से लोहामंडी चौराहे तक सड़क के दोनों ओर 100 से ज्यादा गलियां हैं। इनमें हजारों लोग रहते हैं।

-100 से ज्यादा से लगे हुए कई सौ मोहल्ले हैं, जो इस मुख्य सड़क से जुड़ते हैं।

-इस सड़क से करीब एक लाख लोगों का आवागमन रोज होता है।

-यह बिचपुरी ब्लाक के अंतर्गत आने वाले गांवों के लोगों के आने-जाने का प्रमुख मार्ग है।

-बोदला से लोहामंडी चौराहा होते लोहामंडी बाजार और राजामंडी बाजार खरीददारी करने आते हैं।

अब सता रहा बारिश का डर

सड़क के दोनों ओर लगी गलियों और मोहल्लों में रहने वालों को बारिश का डर सता रहा है। लोगों का कहना था कि बारिश होते ही करीब एक किलोमीटर लंबी सड़क किनारे गलियों में रहने वाले लोगों को नारकीय स्थिति का सामना करना पड़ेगा। बारिश में सड़क के के धंसने से हादसों का डर भी है।

किले के सामने सड़़क में हो गया दस फीट गहरा गड्ढा, मारूति एस्टेट में गड्ढे में फंसी कार

आगरा किला के सामने मंगलवार को अचानक सड़क धंस गई। सड़क पर लगभग एक मीटर चौड़ा दस फीट गहरा गड्ढा हो गया। वह तो गनीमत हुआ कि जिस समय सड़क धंसी वहां से कोई वाहन नहीं गुजर रहा था। वर्ना गंभीर हादसा हो सकता था। पुलिस ने वाहन चालकों को हादसे से बचाने के लिए वहां पर स्लाइडिंग बैरियर लगाया। यह सड़क नगर निगम और छावनी बोर्ड की सीमा में पड़ती है। खोदाई के बाद सड़़क को बनाते समय उसकी भराई और निर्धारित के अनुसार बनाने पर सवाल खड़ा कर दिया है। वहीं मारूति एस्टेट चौराहे के पास गंगाजल पाइप लाइन डालने के बाद सड़क पर गिट्टी डाली थी। मंगलवार को वहां से निकलते समय कार का पहिया धंस गया।

chat bot
आपका साथी