Drone at Taj: रात में ताजमहल के पीछे व्‍यू प्‍वाइंट से उड़ाया ड्रोन, सुरक्षा व्‍यवस्‍था की फिर खुली पोल

इंटरनेट मीडिया में ड्रोन उड़ाने का मैसेज वायरल हो गया। हैदराबाद के पर्यटकों ने व्यू प्वाइंट का लिया था टिकट। सीधे तौर पर कर्मचारियों की लापरवाही आई सामने। बिना तलाशी दो टिकट पर दे दिया तीन पर्यटकों को प्रवेश।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 08:03 AM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 08:03 AM (IST)
Drone at Taj: रात में ताजमहल के पीछे व्‍यू प्‍वाइंट से उड़ाया ड्रोन, सुरक्षा व्‍यवस्‍था की फिर खुली पोल
ताज व्‍यू प्‍वाइंट पर ड्रोन की जांच करती पुलिस।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजमहल की सुरक्षा में बुधवार की रात को पर्यटको ने सेंध लगा दी। हैदराबाद के तीन पर्यटकों ने मेहताब बाग के पास आगरा विकास प्राधिकरण के ताज व्यू प्वाइंट से ड्रोन उड़ा दिया। ताज की सुरक्षा के दायरे में ड्राेन उड़ाने पर प्रतिबंध है। इंटरनेट मीडिया में ड्रोन उड़ा़ने का मैसेज वायरल होने लगा। इस बीच वहां तैनात पीएसी जवानों की नजर जब ड्रोन पर पड़ी तो उन्होंने व्यू प्वाइंट से तीनों पर्यटकों को पकड़ लिया। ड्रोन को अपने कब्जे में करके इसकी जानकारी ताज सुरक्षा के अधिकारियों को दी। पुलिस पर्यटकों से पूछताछ कर रही है।

घटना बुधवार की रात लगभग साढ़े नौ बजे की है। मेहताब बाग में तैनात पीएसी के जवानों के ड्रोन को उड़ता देखा। वह हरकत में आ गए। उन्होंने पर्यटकों को पकड़ लिया। इसी दौरान ताज के पीछे ड्रोन उड़ाने का मैसेज इंटरनेट मीडिया में भी वायरल होने लगा। जिससे अधिकारी मौके पर दौड़ पड़े। ताज सुरक्षा प्रभारी रीना चौधरी फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गईं। तीनों पर्यटकों को पकडकर पूछताछ के लिए थाने ले आई।

पूछताछ करने पर पर्यटकों ने अपना नाम भीम, शिवा और मोहम्मद शमशुद्दीन बताए। पर्यटकों का कहना था कि उन्हें ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध की जानकारी नहीं थी। पर्यटकों का कहना था कि उन्हें इस बारे में किसी ने बताया भी नहीं था। तीन पर्यटकों के पास दो ही टिकट थीं। पूछने पर पर्यटकों का कहना था कि वह आगरा आते ही ताज व्यू प्वाइंट का टिकट लेकर यहां आ गए थे। पुलिस ने वहां तैनात रहने वाले कर्मचारियों के बारे में जानकारी की लेकिन वह नहीं मिले। मामले में पर्यटकों से पूछताछ कर रही है।

ताज की सुरक्षा में पहले भी सेंध लगा चुके हैं ड्राेन

ताजमहल की सुरक्षा में ड्रोन पहले भी कई बार सेंध लगा चुके हैं। जिसके चलते होटलों व रेस्टोरेंट संचालकों ने प्रशासन के निर्देश पर ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध के पंफलेट भी अपने यहां लगाए थे। पिछले कई सालों के दौरान देशी-विदेशी पर्यटकों द्वारा ताज के पीछे ड्रोन उड़ाने के आधा दर्जन मामले सामने आ चुके हैं।

ताज की सुरक्षा में एंटी ड्रोन मिसाल तैनात करने पर हुई थी चर्चा

ताजमहल की सुरक्षा में एंटी ड्रोन मिसाइल तैनात करने पर कई बार चर्चा हो चुकी है। सुरक्षा में व्यू प्वाइंट से सेंध लग सकती है। यह बुधवार को एक बार फिर सामने आया। व्यू प्वाइंट रात दस बजे तक खुलता है। यहां तैनात कर्मचारियों द्वारा पर्यटकों को चेकिंग के बाद ही अंदर जाने दिया जाता है। बुधवार की रात को इसके बावजूद पर्यटक ड्रोन अंदर ले जाने में सफल रहे। जो कि कर्मचरियों की लापरवाही के चलते हुआ।

chat bot
आपका साथी