Driving Licence: अक्टूबर से आगरा में भी घर बैठे बनवा सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, अपनानी होगी ये प्रक्रिया

पायलट प्रोजेक्ट नहीं हो पाया सफल विभाग प्रयास में जुटा। पूरा प्रयास इसी बात का है कि अक्‍टूबर से शुरू हो जाए ये सुविधा। इसके अंतर्गत घर बैठे सभी दस्‍तावेज स्‍वयं अपलोड करने होंगे इन सब में सबसे जरूरी होगा आधार कार्ड का होना।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 01:03 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 01:03 PM (IST)
Driving Licence: अक्टूबर से आगरा में भी घर बैठे बनवा सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, अपनानी होगी ये प्रक्रिया
आगरा में अक्‍टूबर माह से घर बैठे लर्निंग लाइसेंस बनवाने की सुविधा आरंभ हो सकती है।

आगरा, जागरण संवाददाता। घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया एक सितंबर से शुरू होनी थी, लेकिन पायलट प्रोजेक्ट के ही सफल नहीं होने के कारण प्रक्रिया अटकी हुई है। तकनीकि खामियां है और कुछ अड़चनें आ रही हैं। निदेशालय स्तर से इस प्रक्रिया को प्रभावी बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, सितंबर के अंतिम सप्ताह तक प्रक्रिया प्रभावी होनी थी। तकनीकि कारणों से अक्टूबर से पहले आगरा में घर बैठे डीएल बनवाने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाएगी।

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी परिवहन विभाग को दलालों से मुक्त कराने और आवेदकों का कार्यालय की लाइन में लगने का समय बचाने के लिए बदलाव करने में जुटे हुए हैं। कई व्यवस्थाओं को आनलाइन किया गया है, तो लंबी कतारें न लगे इसलिए लाइसेंस बनवाने आने वालों के लिए स्लाट की व्यवस्था की गई है। इसी क्रम में लर्निंग लाइसेंस बनवाने वालों को कार्यालय तक दौड़ न लगानी पड़े, इसके लिए घर बैठे आनलाइन माध्यम से लाइसेंस जारी करने की व्यवस्था होनी थी। इसका पायलट प्रोजेक्ट बाराबंकी में अगस्त के अंतिम सप्ताह में शुरू हुआ, लेकिन खासा सफल नहीं हो सका है। इसमें कई तरह की तकनीकि समस्या आई, जिस कारण लोगों के आवेदन स्वीकारने में अड़चन हो हुई। आधार कार्ड से लिंक नहीं हो पाना, वन टाइम पासवर्ड जनरेट नहीं हो पाना आदि मुश्किले हैं।

ऐसे कर सकेंगे प्रक्रिया

घर बैठे लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदक को आनलाइन प्रमाण पत्र अपलोड करने होंगे। इसमें आधार कार्ड अनिवार्य है। इसके बाद वन टाइम पासवर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा और आवेदक टेस्ट दे सकेंगे। प्रक्रिया पूरी होने के बाद लर्निंग लाइसेंस जनरेट हो जाएगा। परमानेंट लाइसेंस के लिए आवेदक को कार्यालय ही जाना होगा।

लर्निंग लाइसेंस घर बैठे बने इसके लिए फिलहाल व्यवस्था नहीं हुई है। जैसे ही निर्देश मिलेंगे प्रक्रिया शुरू करा दी जाएगी।

प्रमोद कुमार, आरटीओ प्रशासन

chat bot
आपका साथी