चार लाख से ज्यादा छात्र भर चुके परीक्षा फार्म

आंबेडकर विश्वविद्यालय में प्रथम वर्ष में है सवा से डेढ़ लाख छात्र तृतीय वर्ष के छात्रों की संख्या लगभग एक लाख डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में स्नातक स्नातकोत्तर और पोस्ट

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 10:30 PM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 10:30 PM (IST)
चार लाख से ज्यादा छात्र भर चुके परीक्षा फार्म
चार लाख से ज्यादा छात्र भर चुके परीक्षा फार्म

आगरा, जागरण संवाददाता।

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में स्नातक, स्नातकोत्तर और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के चार लाख से ज्यादा छात्र परीक्षा फार्म भर चुके हैं। इनमें से लगभग सवा या डेढ़ लाख छात्र प्रथम वर्ष के हैं, जिन्हें प्रोन्नत करने की योजना है। द्वितीय वर्ष के छात्रों की संख्या भी सवा से डेढ़ लाख के बीच में है, जिनके संबंध में शासन द्वारा निर्णय लिया जाएगा। तृतीय वर्ष के छात्रों की संख्या लगभग एक लाख है। इनकी परीक्षाएं होंगी।

तीन कुलपतियों की कमेटी की सिफारिशों के आधार पर तैयार प्रस्ताव के अनुसार राज्य विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष की वार्षिक एवं सेमेस्टर परीक्षाएं 13 अगस्त तक कराने की योजना बनाई गई है। परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र आसान होगा। बहुविकल्पीय प्रश्न आएंगे। परीक्षा प्रणाली ओएमआर पर आधारित होगी। प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रोन्नत करने की योजना है और द्वितीय वर्ष के लिए अभी निर्णय विचाराधीन है।

इस संबंध में अभी शासनादेश जारी नहीं हुआ है, पर सूत्रों की मानें तो पिछले साल की तरह इस साल भी प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रोन्नत किया जाएगा। द्वितीय वर्ष के छात्रों को प्रोन्नत करने पर अभी विचार चल रहा है क्योंकि वे पिछले साल भी प्रोन्नत हुए थे। सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए योजना बनाई गई है कि जिन विश्वविद्यालयों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं हो चुकी हैं पर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं नहीं हुई हैं वहां प्रथम सेमेस्टर के अंकों के आधार पर उनके द्वितीय सेमेस्टर का परिणाम निर्धारित किया जाएगा। तृतीय एवं विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं हो चुकी हैं पर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं नहीं हुई हैं, तो तृतीय सेमेस्टर के अंकों के आधार पर चतुर्थ सेमेस्टर के अंक निर्धारित होंगे। परीक्षा नियंत्रक डा. राजीव कुमार ने बताया कि शासन के निर्देशों का पालन होगा। द्वितीय व तृतीय वर्ष के लिए जो भी आदेश आएंगे, उनके अनुसार प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी