मातृभाषा भूलने से संस्कृति हो जाती है नष्ट

विवि के केएमआइ में मातृभाषा सप्ताह के अंतर्गत आयोजित की गई गोष्ठी मातृभाषा के संरक्षण और प्रचार- प्रसार पर जोर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 09:00 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 09:00 PM (IST)
मातृभाषा भूलने से संस्कृति हो जाती है नष्ट
मातृभाषा भूलने से संस्कृति हो जाती है नष्ट

आगरा, जागरण संवाददाता। जो समाज अपनी मातृभाषा को भूल जाता है, उसकी संस्कृति नष्ट हो जाती है। मातृभाषा सप्ताह के अंतर्गत गुरुवार को डा.भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय (विवि) स्थित कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी हिदी तथा भाषाविज्ञान विद्यापीठ (केएमआइ) में आयोजित संगोष्ठी में मातृभाषा के संरक्षण और प्रचार- प्रसार पर जोर दिया गया।

मुख्य अतिथि सेंट जोंस कालेज के हिदी विभाग के सेवानिवृत्त अध्यक्ष डा. श्री भगवान शर्मा ने कहा कि समाज को अपनी मातृभाषा को नहीं भूलना चाहिए।

मुख्य वक्ता प्रो कमलेश नागर ने कहा कि केवल मातृभाषा दिवस मनाने से कुछ नहीं होगा। यह प्रयास करना होगा कि हमारी मातृभाषा को उचित सम्मान मिले। मातृभाषा के संरक्षण और उसका प्रचार-प्रसार करने की जरूरत है। कुलपति प्रो.अशोक मित्तल ने कहा कि जब तक हम अपनी मातृभाषा और संस्कृति से जुड़े रहेंगे तभी तक हमारा अस्तित्व है। संस्थान के निदेशक प्रो. प्रदीप श्रीधर, प्रो. अनिल वर्मा, प्रो. हरिवंश सोलंकी, डा. निशांत चौहान आदि मौजूद रहे।

पत्रकारिता के भविष्य और चुनौतियों पर की चर्चा: दयालबाग शिक्षण संस्थान में फोटोग्राफी व मीडिया कम्यूनिकेशन विषय पर आयोजित पांच दिवसीय कार्यशाला के तीसरे दिन गुरुवार को पत्रकारिता के भविष्य और चुनौतियों पर चर्चा की गई। संस्थान के निदेशक प्रो. पीके कालरा, अतुल हंडू, प्रो. जेके वर्मा, हेमंत पांडे ने संबोधित किया। आरबीएस में आयोजित की गई 100 मीटर दौड़ : आरबीएस इंजीनियरिग कैंपस, बिचपुरी में गुरुवार को 100 मीटर दौड़ आयोजित की गई। पुरुष वर्ग में भानू वर्मा पहले, देवब्रत सिंह दूसरे और रामू त्यागी तीसरे स्थान पर रहे। महिला वर्ग में रूबी राना पहले, अदिति दूसरे और महिला रस्तोगी तीसरे स्थान पर रहीं। निदेशक डा. बीएस कुशवाह, डा. पंकज गुप्ता आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी