कैंसर से घबराए नहीं, समय पर लें इलाज

बारिश के बावजूद शिविर में आए 30 मरीज किया गया परीक्षण

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:42 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:42 PM (IST)
कैंसर से घबराए नहीं, समय पर लें इलाज
कैंसर से घबराए नहीं, समय पर लें इलाज

आगरा, जागरण संवाददाता । मैक्स हास्पिटल, साकेत, दिल्ली के वरिष्ठ कैंसर सर्जन डा. शुभम जैन ने कहा कि देश में ज्यादातर लोग मुंह का कैंसर, ल्यूकेमिया या रक्त कैंसर, ग्रास नली पेट का कैंसर, गर्भाशय डिंब व ग्रंथि का कैंसर और स्तन कैंसर के शिकार होते हैं। अत्यधिक थकान, कमजोरी, वजन गिरना, भूख की कमी, रसोली, फोड़ा आदि इसके लक्षण हैं, जिनकी समय पर जाच करानी चाहिए। कैंसर की कोशिकाएं धीरे-धीरे पुरे शरीर को जकड़ लेती हैं और रोगी की प्रतिरक्षण क्षमता खत्म कर देती हैं। डा. जैन ने कहा कि कैंसर से घबराएं नहीं, समय रहते पता लगने पर इसका इलाज संभव हैं। कैंसर की रोकथाम के कुछ सरल उपाय भी है, जिनका पालन करके इस गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है।

डा. जैन आगरा विकास मंच के तत्वावधान में शाहगंज स्थित नवदीप हास्पिटल में आयोजित निश्शुल्क कैंसर जाच शिविर में लोगों को संबोधित कर रहे थे। भारी बारिश के बाद भी शिविर में 30 मरीजों का परीक्षण किया गया।

आगरा विकास मंच के अध्यक्ष राजकुमार जैन व संयोजक सुनील कुमार जैन ने बताया कि चयनित गरीब मरीजों के इलाज में सहायता की जाएगी। नवदीप हास्पिटल के निदेशक डा. सुनील शर्मा ने कहा कि छाती के कैंसर के लक्षणों को संकोच मैं छुपाना नहीं चाहिए तथा अपने चिकित्सक से शीघ्र मिलना चाहिए। डा. अनुपमा शर्मा ने कहा कि प्रथम स्टेज मैं पता चल जाने पर कैंसर को पूर्ण रूप से ठीक किया जा सकता है। डा. रमेश धमीजा, डा. बीके अग्रवाल, डा. विजय कत्याल, डा. अरुण जैन, सुशील जैन, संदेश जैन, जयराम दास आदि ने शिविर संचालन में सहयोग किया।

chat bot
आपका साथी