मेडिकल कॉलेज के नाम पर मचा है घमासान, बढ़ सकती है योगी सरकार की परेशानी

योगी कर चुके अवंतीबाई के नाम की घोषणा, जमीन के दानपत्र में पं. दीनदयाल का नाम। नाम न बदलने की मांग पर अड़ा लोधी समाज, 25 को बुलाया सम्मेलन, करेंगे बेमियादी अनशन।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 06:01 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 06:19 PM (IST)
मेडिकल कॉलेज के नाम पर मचा है घमासान,  बढ़ सकती है योगी सरकार की परेशानी
मेडिकल कॉलेज के नाम पर मचा है घमासान, बढ़ सकती है योगी सरकार की परेशानी

आगरा: अभी न आकारा है और न ही शिलान्यास है, फिर भी नाम का विवाद तूल पकड़ता जा रहा है। एटा

जिले का मेडिकल कॉलेज योगी सरकार के लिए मुसीबत सरीखा बनता दिख रहा है। ब्राह्मण और लोधी समाज आमने सामने आकर खुल कर जंग करने को तैयार हैं। महान व्यक्तित्वों के नाम पर राजनीतिक गलियारों में घमासान की स्थिति बन रही है।

लोधी समाज ने मंगलवार से बेमियादी हड़ताल की घोषणा कर दी है। तो सीएम की घोषणा का असर ब्राह्मण समाज पर भी नकारात्मक ही हुआ है।

दरअसल पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक कार्यक्रम में एटा के मेडिकल कॉलेज के लिए वीरांगना अवंतीबाई के नाम की घोषणा की थी। जबकि कॉलेज के लिए जमीन के दान पत्र में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम की शर्त दर्ज है।

आक्रोशित ब्राह्मण समाज ने प्रशासन पर दवाब बना रहा है कि दान पत्र में लिखा नाम बदला नहीं जाए। समाज के लोगों का कहना है कि यदि प्रशासन नाम में परिवर्तमन करता है तो कोर्ट का रास्ता अपनाना पड़ेगा। उधर, लोधी समाज ने नाम न बदलने की मांग को लेकर 25 सितंबर को सम्मेलन बुलाया है। इसी के साथ समाज बेमियादी अनशन भी शुरू कर देगा।

बात दें कि योगी सरकार ने पिछले वर्ष एटा जिले में मेेडिकल कॉलेज को मंजूरी दे दी थी। प्रशासन ने एटा- मारहरा मार्ग पर जमीन चिन्हित की। यहीं पर गांधी स्मारक इंटर कॉलेज ने अपनी जमीन भी कॉलेज के लिए दान में दे दी। इसी बीच, सीएम योगी ने लखनऊ में एक कार्यक्रम में मेडिकल कॉलेज का नाम वीरांगना अवंतीबाई करने की घोषणा कर दी। इसके बाद ही नाम को लेकर विवाद शुरू हो गया।

तीसरा पक्ष कर रहा बीच का रास्ता निकालने का प्रयास

मेडिकल कॉलेज की जमीन वैश्य समाज के व्यक्ति द्वारा दान की गई है। ऐसे में तीसरा पक्ष प्रयास कर रहा है कि लोधी- ब्राह्मण विवाद के निपटारे के लिए वैश्य समाज के लोग आगे आएं और अपने समाज के किसी व्यक्ति के नाम से मेडिकल कॉलेज बनाने की अपील करें।

प्रबंध समिति की बैठक बुलाई

गांधी स्मारक इंटर कालेज की प्रबंध समिति के अध्यक्ष रवींद्र पाल मिश्रा का कहना है कि राजनीतिज्ञों ने दान पत्र की शर्तें नकार कर नाम बदल दिया। ब्राह्मण समाज इसे स्वीकार नहीं करेगा। प्रबंध समिति की बैठक शीघ्र बुलाई जा रही है। समिति प्रबंधक सुरेंद्र नाथ मिश्र कहते हैं कि दान पत्र में उल्लिखित शर्त के मुताबिक, पंडित दीनदयाल मेडिकल कॉलेज होना चाहिए। अन्यथा समाज कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगा।

25 से बेमियादी आंदोलन

नाम बदलने को लेकर सुगबुगाहट देख लोधी समाज ने भी मोर्चा खोल दिया। इस प्रकरण के लिए गठित संघर्ष समिति प्रमुख रामसेवक पहलवान ने एलान किया है कि योगी ने मेडिकल कालेज का नाम वीरांगना अवंतीबाई ही रहने की स्थिति स्पष्ट नहीं की तो 25 सितंबर से चिन्हित भूमि पर अनशन शुरू कर दिया जाएगा। उसी दिन लोधी सम्मेलन भी होगा। सम्मेलन में अखिल भारतीय लोधी लोधा महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामगोपाल लोधी भी आएंगे।

chat bot
आपका साथी