आगरा में निरीक्षण में की जा रही खानापूर्ति, नाराज महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने मांगा स्पष्टीकरण

आगरा में मार्च 2021 के आंकड़ों को देखकर चढ़ा महानिदेशक स्‍कूल शिक्षक का पारा। समन्वयकों व खंड शिक्षाधिकारियों को भेज निरीक्षण कराने के निर्देश। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी राजीव कुमार यादव को जिले के समन्वयकों को विद्यालयों के निरीक्षण का निर्धारित लक्ष्य समय से पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 09:42 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 09:42 AM (IST)
आगरा में निरीक्षण में की जा रही खानापूर्ति, नाराज महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने मांगा स्पष्टीकरण
महानिदेशक स्‍कूल शिक्षा ने आगरा की प्रगति रिपोर्ट पर नाराजगी जताई है।

आगरा, जागरण संवाददाता। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के साथ विद्यालयों का अनुश्रवण व निरीक्षण कराने के लिए शासन ने जिला व ब्लाक स्तर पर टास्कफोर्स गठित की थी। अधिकारियों को भी हर महीने 20 विद्यालयों का निरीक्षण करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। लेकिन जिले में कुछ को छोड़कर बाकी अधिकारियों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया, जिस पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने नाराजगी जाहिर कर स्पष्टीकरण तलब किया है।

उन्होंने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी राजीव कुमार यादव को पत्र भेजकर जिले के समन्वयकों को विद्यालयों के निरीक्षण का निर्धारित लक्ष्य समय से पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उनकी नाराजगी इसलिए भी थी, कि मार्च 2021 तक प्रदेश में समन्वयकों ने महज 49 फीसद विद्यालयों के ही निरीक्षण ही किए गए।

स्थिति यह थी कि जिला टास्क फोर्स ने 55 विद्यालयों और ब्लाक टास्क फोर्स ने 525 विद्यालयों के टारगेट में से एक भी विद्यालय का निरीक्षण नहीं किया। हालांकि जिला बेसिक शिक्षाधिकारी ने 20 विद्यालय के टारगेट के सापेक्ष 14 विद्यालयों का निरीक्षण किया। जबकि खंड शिक्षाधिकारियों ने 600 विद्यालयों के टारगेट के सापेक्ष महज 17 विद्यालयों का निरीक्षण किया, जो महज तीन फीसद है। जबकि डीसी एमडीएम ने 20 विद्यालयों के टारगेट के सापेक्ष एक भी विद्यालय का निरीक्षण नहीं किया।

यह है जिले के समन्वयक और उनके विद्यालय का निरीक्षण की स्थिति

अधिकारी: टारगेट, निरीक्षण, फीसद

- डीसी जिला मध्यान्ह भोजन समन्वयक: 20, जीरो, जीरो

- डीसी आइडीई कुलदीप तिवारी: 20, एक, पांच

- डीसी बालिक शिक्षा आदित्य नाथ भारद्वाज: 20, जीरो, जीरो

- डीसी बालिका शिक्षा विनय कुमार मिश्रा: 20, चार, 20

- डीसी निर्माण मो. सुहैल खान: 20, नौ, 45

- डीसी कम्यूनिटी निलेंद्र सिंह: 20, 10, 50

- डीसी विक्रम सिंह: 20, जीरो, जीरो

- डीसी ट्रेनिंग राम नरेश उपाध्याय: 20, पांच, 25

chat bot
आपका साथी