Symptoms of CoronaVirus: इस बार कोरोना ने लक्षण के साथ बढ़ा दी है अपनी ताकत, समय रहते पहचानें लक्षण

Symptoms of CoronaVirus महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं ने दी चेतावनी। लोगों को सलाह देते हुए सावधानी बरतने के दिए निर्देश। विगत वर्ष तक बुखार सर्दी जुकाम को सामान्य लक्षणों में शामिल किया गया था लेकिन दूसरे स्ट्रेन में अब वायरस के लक्षण भी बदलने लगे हैं।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 05:11 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 05:11 PM (IST)
Symptoms of CoronaVirus: इस बार कोरोना ने लक्षण के साथ बढ़ा दी है अपनी ताकत, समय रहते पहचानें लक्षण
दूसरे स्ट्रेन में अब वायरस के लक्षण भी बदलने लगे हैं।

आगरा, जेएनएन। कहते हैं दुर्घटना से सावधानी भली। यदि समय रहते सावधानी बरत ली जाए तो बड़ी मुसीबत से बचा जा सकता है। और इस वक्त की सबसे बड़ी मुसीबत है कोराना संक्रमण। कोरोना वायरस अपना रूप बदल रहा है। अगर आपकी आंखें भी असमय लाल हो रही हैं और जुकाम के साथ बदन टूटता है तो इसे हल्के में न लें। यह कोरोना संक्रमण का लक्षण भी हो सकता है। महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा लोगों को सलाह देते हुए सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। कोरोना की दूसरी लहर तेजी से बढ़ रही है। जिले में भी वायरस पैर पसारने लगा है। महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं ने विशेषज्ञों को भेजे अपने पत्र में कहा है कि 2020 में कोरोना की शुरुआत हुई थी। उस समय बुखार, सर्दी, जुकाम को सामान्य लक्षणों में शामिल किया गया था, लेकिन दूसरे स्ट्रेन में अब वायरस के लक्षण भी बदलने लगे हैं। चेतावनी देते हुए कहा है कि बुखार, जाड़ा, जुकाम, खांसी के अलावा अब यदि आपकी सांस फूल रही है, आंखों में असमय ही लालिमा छाई रहती है, पेट दर्द के साथ डायरिया बन रहा है तो यह भी कोरोना का लक्षण हो सकता है।

लक्षण दिखें तो इन दवाओं का करें सेवन

सीएमओ डा. एके पांडेय का कहना है कि यदि किसी मरीज को ऐसे लक्षण नजर आते हैं तो वे सीधे विशेषज्ञ चिकित्सकों से संपर्क करें। चिकित्सक के परामर्श के अनुसार एजीथ्रोमाइसिन, पैरासिटामोल, आइवरमेक्टिन, विटामिन सी, जिंक, बी काम्प्लेक्स्, डाक्सीसाइक्लिन दवाओं की मात्रा वजन और उम्र के अनुसार लें।

chat bot
आपका साथी