CBSE Board Exam 2019: पेपर देकर थक गए, कोई बात नहीं, लंच ब्रेक ले लो

डायबिटिक परीक्षार्थी कक्ष में साथ ले जा सकेंगे स्नैक्स, परीक्षा के दौरान मिलेगा दो मिनट का लंच ब्रेक। सेहत को देखते हुए बोर्ड ने की व्यवस्था, सिर्फ मधुमेह से बीमार परीक्षार्थियों को ही मिलेगी सुविधा।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 05:19 PM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 05:19 PM (IST)
CBSE Board Exam 2019: पेपर देकर थक गए, कोई बात नहीं, लंच ब्रेक ले लो
CBSE Board Exam 2019: पेपर देकर थक गए, कोई बात नहीं, लंच ब्रेक ले लो

आगरा, जेएनएन। यदि आप भी डायबिटिक हैं और शुगर लेवल को लेकर चिंतित हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। सीबीएसई ने मधुमेह पीडि़त विद्यार्थियों के लिए नियमों में थोड़ी ढील दी है। ऐसे परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में अपने साथ खाद्य सामग्री ले जा सकते हैं। परीक्षा के दौरान ही उसका सेवन भी कर सकते हैं।

सीबीएसई ने इस बार डायबिटिक विद्यार्थियों की सेहत को भी ध्यान में रखा है। बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को राहत देते हुए कहा है कि यदि कोई मधुमेह से पीडि़त है तो वह अपने साथ परीक्षा कक्ष में स्नैक्स आदि लेकर जा सकता है।

बोर्ड के मैनपुरी जिला को-ऑर्डीनेटर डॉ. राममोहन का कहना है कि ऐसा विद्यार्थियों की सेहत को ध्यान में रखकर किया गया है। बदलती जीवनशैली में कम उम्र के बच्चों को भी शुगर की शिकायत है। यदि कोई परीक्षार्थी इस बीमारी से जूझ रहा है तो उसे नियमानुसार राहत दी जाएगी। शुगर लेवल नियमित बना रहे, इसके लिए परीक्षा के दौरान ऐसे बीमार परीक्षार्थियों को दो मिनट का लंच ब्रेक भी दिया जाएगा। वे अपनी सीट पर बैठकर ही स्नैक्स आदि खा सकते हैं। इसके लिए उन्हें कक्ष से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

यूं ही नहीं मिलेगा सुविधा का लाभ

को-ऑर्डीनेटर का कहना है कि इसके लिए विद्यार्थी को परीक्षा से पहले ही मेडिकल रिपोर्ट दिखानी होगी। तत्काल की रिपोर्ट के साथ पुरानी जांच रिपोर्ट को भी साथ लाना होगा। जांच रिपोर्ट के साथ चिकित्सकीय परामर्श के अनुसार दवाएं भी दिखानी होंगी। कुछ सामान्य औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद ही विद्यार्थी को इसकी अनुमति दी जाएगी।

लगातार घटता-बढ़ता रहता है शुगर लेवल

विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. सुशील यादव का कहना है कि इस बीमारी में मरीज को एक साथ भोजन करने की बजाय रुक-रुककर थोड़ा-थोड़ा खाने की सलाह दी जाती है। शुगर लेवल लगातार घटता-बढ़ता रहता है। ऐसे में जरूरी है कि मरीज को कुछ न कुछ खाने को दिया जाए। खाद्य वस्तुएं ऐसी होनी चाहिए जिनमें शुगर की मात्रा बिल्कुल भी न हो।  

chat bot
आपका साथी