Akshay Tritiya 2021: एकबार फिर बांकेबिहारी के चरणदर्शन से वंचित रहेंगे भक्त

Akshay Tritiya 2021 लाकडाउन बढ़ने के कारण श्रद्धालुओं को मंदिर में नहीं मिलेगी एंट्री। विगत वर्ष भी कोरोना वायरस संक्रमण के कारण भक्त रह गए थे अपने आराध्य के दर्शन से वंचित। अक्षय तृतीय पर वर्ष में एक बार ही होते हैं ठाकुर जी के चरणाें के दर्शन।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 05:44 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 05:44 PM (IST)
Akshay Tritiya 2021: एकबार फिर बांकेबिहारी के चरणदर्शन से वंचित रहेंगे भक्त
ठा. बांके बिहारी साल में एक ही दिन अक्षय तृतीया पर चरण दर्शन देंगे। फाइल फोटो

आगरा, जेएनएन। अक्षय तृतीया पर ठा. बांके बिहारी सुनहरा श्रृंगार कर चरण दर्शन देंगे। लेकिन आराध्य के चरण दर्शन को इस बार भी भक्त मंदिर में मौजूद नहीं होंगे। मंदिर के इतिहास में ये दूसरा मौका है, जब साल में एक बार ही आराध्य चरण दर्शन देंगे तो भक्त उनके दर्शन को मंदिर में मौजूद नहीं होंगे। जबकि आराध्य के चरणों की एक झलक पाने को देश दुनिया से भक्त खिंचे चले आते थे।

अक्षय तृतीया 14 अप्रैल को है। इसी दिन ठा. बांके बिहारी साल में एक ही दिन चरण दर्शन देंगे। अक्षय तृतीया पर चरण दर्शन की ये परंपरा स्वामी हरिदास के समय से ही चली आ रही है। आराध्य के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ दर्शन के लिए उमड़ती रही है। लेकिन पिछले साल शुरू हुई कोरोना महामारी ने न केवल परंपराओं बल्कि भक्तों की आस्था पर भी प्रहार किया है। लाकडाउन के चलते भक्तों को आराध्य के दर्शन नहीं मिल रहे हैं। मंदिर में फूलबंगला सजने की शुरुआत से पहले ही भक्तों की एंट्री पर प्रतिबंध लग गया। मंदिर सेवायत श्रीनाथ गोस्वामी कहते हैं कि अक्षय तृतीया की तैयारी सेवायतों ने तो शुरू कर दी है। इस दिन पर्व तो परंपरागत तरीके से ही मनाया जाएगा। लेकिन लाकडाउन के चलते भक्तों को मंदिर में दर्शन की अनुमति नहीं मिल सकेगी। जबकि मंदिर में आराध्य का सुनहरा श्रृंगार होगा और उनके चरणों में चंदन का लड्डू भी अर्पित किया जाएगा। भोग में सत्तू व सत्तू के लड्डू विशेष तौर पर अर्पित किए जाएंगे। यही प्रसाद बाद में भक्तों को बांटा जाएगा। 

chat bot
आपका साथी