फतेहाबाद क्षेत्र में कराए 1100 करोड़ के विकास कार्य

विधायक जितेंद्र वर्मा ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड साढ़े चार साल की उपलब्धियां गिनाई

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 06:15 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 06:15 AM (IST)
फतेहाबाद क्षेत्र में कराए 1100 करोड़ के विकास कार्य
फतेहाबाद क्षेत्र में कराए 1100 करोड़ के विकास कार्य

जागरण टीम, आगरा। फतेहाबाद के विधायक जितेंद्र वर्मा ने अपने साढ़े चार साल की उपलब्धियां गिनाई हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सड़क, स्वास्थ्य, पेयजल समेत अन्य योजनाओं पर 1100 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

फतेहाबाद के पीडब्ल्यूडी गेस्टहाउस में प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि 3221 लाख रुपये की लागत से फतेहाबाद से निबोहरा-साहवेद मार्ग होते हुए राजस्थान सीमा तक सड़क चौड़ीकरण व सुंदरीकरण का काम कराया। बमरौली, भोलपुरा जनेश्वर घाट से रामदासपुर, फीरोजाबाद के लिए यमुना नदी पर 57 करोड़ 65 लाख की लागत से सेतु का निर्माण स्वीकृत कराया है। इसके अतिरिक्त विधायक निधि व जिला पंचायत द्वारा 1812 लाख रुपये की लागत से 150 गांवों में सीसी इंटरलाकिग खड़ंजे बनवाए गए। साढ़े आठ करोड़ की लागत से 600 टंकियों का काम करवाया गया। 1420 लाख रुपये की लागत से खारे पानी की समस्या से निदान के लिए ग्राम गढ़ी ऊसरा में ओवरहेड टैंक पाइप लाइन का कार्य करवाया गया। 89 करोड़ की लागत से 75 हजार ग्रामीण शौचालय व सात करोड़ की लागत से 127 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण करवाया गया। मड़ायना में 50 शैय्या आयुष अस्पताल बनवाया। सीएचसी फतेहाबाद में डाक्टर, ओपीडी रूम, कोल्ड चेन रूम, पेशेंट चैंबर बनवाया। प्रख्यात सती मंदिर के जीर्णोद्धार को 49 लाख रुपये खर्च किए गए। कहा कि क्षेत्र में अग्निशमन केंद्र, नवीन पुलिस चौकी, मुहल्ला रामनगर में नाला बनवाया जा रहा है। इस दौरान जिला मंत्री हीरा सिंह,अनिल शर्मा, संदीप गुप्ता, नितिन गुप्ता पंछी, मयंक जादौन, सोनू रघुवंशी, रामसेवक मल्ल, सतीश वर्मा, अजय जादौन आदि मौजूद रहे। गांवों का विकास योगी सरकार की प्राथमिकता

जागरण टीम, आगरा। एत्मादपुर ब्लाक कार्यालय पर गुरुवार को लखनऊ से आए मास्टर ट्रेनरों ने प्रधानों को प्रशिक्षण दिया। इसमें प्रधानों को गांव के विकास के लिए किस प्रकार की योजना बनानी है, और खुली बैठक का क्या महत्व है आदि से जुड़ी जानकारी दी।

विधायक रामप्रताप चौहान ने कहा कि गांव का विकास करना योगी सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए हर प्रधान को बढ़चढ़ हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने राज्य और सरकार की योजनाओं के बारे में प्रधानों को बताया और ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए कहा। सहायक विकास अधिकारी पंचायत शैलेंद्र सिंह सोलंकी ने बताया कि गांव के विकास के लिए तमाम तरह के मद हैं। किसी भी मद से काम कराया जा सकता है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि गांव में खुली बैठक कर योजनाएं तैयार की जाएं। उन्होंने खुली बैठक का महत्व बताते हुए कहा कि जो काम खुली बैठक में प्रस्ताव बनाकर तैयार होगा। इसमें ग्रामीणों की सहभागिता होगी। लखनऊ से आए ट्रेनर दिनेश बाबू यादव व धर्मेंद्र सिंह ने प्रधानों को गांव के विकास के लिए संचालित राज्य वित्त व केंद्रीय वित्त आयोग आदि से होने वाले कामों की जानकारी दी। इसमे ब्लाक के 47 प्रधानों के अलावा शैलेंद्र सिंह, धर्मेंद्र डांगुर, आशुतोष यादव, नरेंद्र बघेल, शुभम सिकरवार, रमाकांत शर्मा, उपेंद्र यादव, गौरव पाठक, पवित्रा शर्मा, रेनू त्यागी, योगेंद्र बघेल मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी