Medicine For Dengue: डेंगू से नहीं जाएगी जान, एसएन मेडिकल कॉलेज में होगा क्लीनिकल ट्रायल

दवा कंपनी ने तैयार की एक्यूसीएच। देश में 20 अस्पतालों में 10 हजार डेंगू मरीजों पर होगा ट्रायल। इसका चूहों पर ट्रायल किया गया था जिसका परिणाम अच्छा मिला है। मुंबई पुणे थाणे अहमदाबाद कोलकाता बंगलुरु मंगलोर बेलगाम चेन्नई चंडीगढ़ जयपुर विशाखापटनम कटक जयपुर नाथवाड़ा खुर्दा में भी ट्रायल होगा।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:18 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:18 AM (IST)
Medicine For Dengue: डेंगू से नहीं जाएगी जान, एसएन मेडिकल कॉलेज में होगा क्लीनिकल ट्रायल
डेंगू से जान बचाने के लिए नई दवा का क्‍लीनिकल ट्रायल शुरू हो रहा है।

आगरा, जागरण संवाददाता। डेंगू से लोगों की जान बचाने के लिए तैयार की गई दवा का क्लीनिकल ट्रायल एसएन मेडिकल कालेज में भी होगा। इस दवा के क्लीनिकल ट्रायल के लिए देश के 20 अस्पतालों को चुना गया है, जहां डेंगू के 10 हजार मरीजों पर इस दवा का ट्रायल होगा।

डेंगू मादा एडीज एजिप्टी मच्छर से फैलता है। डेंगू के लिए कोई एंटी वायरल दवा नहीं है। इसका इलाज लक्षण के आधार पर ही किया जाता है। कुछ मामलों में स्थिति गंभीर हो जाती है और मरीजों में ब्लीडिंग होने लगती है। इस गंभीर स्थिति से बचाने के लिए ही एक दवा कंपनी ने डेंगू एंटी वायरल एक्यूसीएच दवा तैयार की है। कंपनी ने पौधों पर आधारित दवा प्यूरीफाइड एक्यूस एक्सट्रैक्ट आफ कुक्कुलस हिरसूटस (एक्यूसीएच) बनाई है। इसका चूहों पर ट्रायल किया गया था, जिसका परिणाम अच्छा मिला है। एसएन मेडिकल कालेज के अलावा इस दवा का ट्रायल किंग जार्ज मेडिकल कालेज लखनऊ, जीएसवीएम मेडिकल कालेज कानपुर के साथ ही मुंबई, पुणे, थाणे, अहमदाबाद, कोलकाता, बंगलुरु, मंगलोर, बेलगाम, चेन्नई, चंडीगढ़, जयपुर, विशाखापटनम, कटक, जयपुर, नाथवाड़ा, खुर्दा में होगा।

शुरू हुआ दस्तक अभियान

स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार से दस्तक अभियान की शुरुआत की गई है। 17 नवंबर तक चलने वाले इस अभियान के तहत आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर तक जाकर बुखार व टीबी के मरीजों को चिन्हित करेंगी। मच्छर से बचने के उपायों की जानकारी देंगी। साथ ही दवाएं भी दी जाएंगी। मंगलवार को अभियान की शुरुआत आगरा कालेज मैदान से सुभाष पार्क तक जागरूक रैली निकाल तक की गई।

chat bot
आपका साथी