Dengue in Agra: आगरा में कहर बरपा रहा डेंगू का डंक, देहात में बुखार के मरीज

Dengue Havoc in Agra आगरा में अब 551 मरीजों में डेंगू की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग के रिकार्ड में चार की ही डेंगू से मौत। शहर में 350 मरीज और देहात में मिले डेंगू के 201 मरीज। शहर की प्रमुख चिकित्‍सक की मृत्‍यु भी डेंगू से हो चुकी है।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 11:22 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 11:56 AM (IST)
Dengue in Agra: आगरा में कहर बरपा रहा डेंगू का डंक, देहात में बुखार के मरीज
डेंगू से आगरा में अब तक कई जानें जा चुकी हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। शहर में डेंगू का डंक कहर बरपा रहा है तो देहात में बुखार का प्रकोप है। डेंगू और बुखार के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। स्वास्थ्य विभाग के रिकार्ड के अनुसार अभी तक 551 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसमें शहर के मरीजों की संख्या अधिक है। वायरल बुखार और मलेरिया के मरीज देहात में अधिक मिल रहे हैं। डेंगू का ये हाल तब है, जब बीते दो महीने से हर दिन नगर निगम की ओर फॉगिंग और एंटी लार्वा स्‍प्रे कराया जा रहा है। सबसे ज्‍यादा शिकार इसके बच्‍चे बन रहे हैं। दो दिन में अगर बुखार उतर भी जा रहा है तो उसके बाद फिर से तबियत खराब हो रही है और बच्‍चों में आर्गन फेल्‍योर जैसी शिकायत देखने को मिल रही है। 

अगस्त के अंत से डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है, एक दिन में 33 नए मरीज मिले हैं। सीएमओ डा. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि डेंगू के मरीज शहरी क्षेत्र में अधिक मिल रहे हैं, जिन क्षेत्रों में नई आबादी विकसित हुई हैं वहां से डेंगू के केस अधिक मिल रहे हैं। 551 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है, इसमें से 350 डेंगू के मरीज शहरी क्षेत्र से हैं। देहात में डेंगू के 201 मरीज मिले हैं। बुधवार देर रात डेंगू से शहर के प्रमुख चिकित्‍सक डा. हरीश चंद्रा की पुत्रवधू डा. श्रेया साहनी की मृत्‍यु की भी हो चुकी है। वे किरावली स्थित सीएचसी पर तैनात थीं।

दयालबाग और बरौली अहीर में मरीजों की संख्या अधिक

शहरी क्षेत्र में डेंगू के सबसे अधिक मरीज दयालबाग में मिले हैं। दयालबाग में डेंगू के 34 मरीज मिल चुके हैं, इसके बाद यमुना पार में डेंगू के 18 मरीज मिले हैं और शाहगंज, कमला नगर में 14 14 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। देहात में सबसे ज्यादा डेंगू के मरीज बरौली अहीर में मिले हैं। यहां डेंगू के 18 केस मिले हैं।

मच्छर न पनपने दें

स्वच्छ पानी में पनपने वाले मादा एडीज एजिप्टी मच्छर से डेंगू का संक्रमण फैलता है। डेंगू से बचने के लिए अपने आस पास मच्छर न पनपने दें, घर में पानी का जलभराव न होने दें और एंटी लार्वा का छिड़काव भी करा लें, जिससे डेंगू के संक्रमण से बच सकें।

chat bot
आपका साथी