Dengue: नहीं थम रहा डेंगू का संक्रमण, एक ही घर में कई लोगों को बुखार

वायरल बुखार के साथ डेंगू का संक्रमण तीन दिन में बुखार ठीक इसके बाद बिगड़ रही तबीयत। बुखार के लिए पैरासीटामोल ही लें। देहात में हालात ज्यादा खराब हैं बुखार से बच्चों की मौत हो रही है। 24 घंटे में बुखार से पांच बच्चों की मौत हुई है।

By Nirlosh KumarEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 05:08 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 05:08 PM (IST)
Dengue: नहीं थम रहा डेंगू का संक्रमण, एक ही घर में कई लोगों को बुखार
डेंगू के संक्रमण से एक घर में दो से तीन लोग शिकार हो रहे हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। डेंगू का संक्रमण कम नहीं हो रहा है। एक घर में दो से तीन लोग डेंगू और वायरल संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। तीन दिन तक तेज बुखार आ रहा है, इसके बाद बुखार ठीक हो रहा है, लेकिन चौथे से छठे दिन के बीच तबीयत फिर बिगड़ रही है। देहात में हालात ज्यादा खराब हैं, बुखार से बच्चों की मौत हो रही है। 24 घंटे में बुखार से पांच बच्चों की मौत हुई है।

सुभाष नगर निवासी अमित के बेटे को बुखार आया, इसके बाद बेटी और उनकी पत्नी को भी बुखार आ गया। जांच में डेंगू की रिपोर्ट पाजीटिव आई। तीनों का ही इलाज चल रहा है। इसी तरह से घर में किसी एक को बुखार आने के बाद परिवार के अन्य सदस्य भी वायरल और डेंगू से संक्रमित हो रहे हैं। सरोजनी नायडू मेडिकल कालेज के डेंगू के नोडल प्रभारी डाॅ. मृदुल चतुर्वेदी ने बताया कि डेंगू से पीड़ित मरीज को मादा एडीज ​एजिप्टी काट लेती है तो उसमें डेंगू का वायरल चला जाता है। यही मादा एडीज एजिप्टी किसी स्वस्थ्य व्यक्ति को काटती है तो वह डेंगू संक्रमित हो सकता है। इसलिए घर में किसी एक सदस्य को डेंगू है तो अन्य सदस्य मच्छरों से बचाव करें। वहीं, वायरल संक्रमण छींक से निकलने वाली सूक्ष्म बूंदों से फैलता है। घर में किसी एक को वायरल संक्रमण है तो उसके संपर्क में आने वाले घर के अन्य लोग भी संक्रमित हो सकते हैं। डेंगू में तेज बुखार आ रहा है लेकिन यह तीन से चार दिन में ठीक हो जाता है। इसके बाद के 48 घंटे घातक हो सकते हैं। पेट में दर्द, उल्टी सहित अन्य समस्या हो सकती है। इसलिए चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।

उधर, 24 घंटे में बुखार से पांच मौत हुई हैं। देहात में बुखार से मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है। एसएन के डेंगू वार्ड में 15 मरीज भर्ती हैं। इसमें से सात में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी