बुखार में बच्चों का अकड़ रहा शरीर, डेंगू के 19 नए मरीज

आगरा के आठ फीरोजाबाद के छह मैनपुरी मथुरा के दो-दो और हाथरस के एक मरीज में हुई पुष्टि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 08:14 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 08:14 PM (IST)
बुखार में बच्चों का अकड़ रहा शरीर, डेंगू के 19 नए मरीज
बुखार में बच्चों का अकड़ रहा शरीर, डेंगू के 19 नए मरीज

आगरा, जागरण संवाददाता। डेंगू से पीडि़त बच्चों का तेज बुखार के साथ ही शरीर अकड़ रहा है। गंभीर हालत में बच्चों को लेकर स्वजन अस्पताल पहुंच रहे हैं। गुरुवार को 19 नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसमें आगरा के आठ मरीज हैं।

एसएन के प्राचार्य डा. प्रशांत गुप्ता ने बताया कि मेडिसिन विभाग के डेंगू वार्ड में भर्ती 11 और बाल रोग विभाग के डेंगू वार्ड मे भर्ती दो मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसमें से दो मरीज आगरा के हैं। जबकि फीरोजाबाद के छह, मैनपुरी, मथुरा के दो-दो और हाथरस के एक मरीज में डेंगू की पुष्टि हुई है। वहीं, निजी अस्पताल में भर्ती आगरा के छह मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। जिला अस्पताल में डेंगू का कोई नया केस नहीं आया है। यहां आठ मरीज भर्ती हैं।

एसएन के बाल रोग विभाग के डा. नीरज यादव ने बताया कि डेंगू के डी टू स्ट्रेन में तेज बुखार आने के साथ ही शरीर में पानी की कमी हो रही है और खून गाढ़ा हो रहा है। इससे बच्चों का शरीर अकड़ रहा है, बेहोशी की हालत में बच्चों को भर्ती कराया जा रहा है। ऐसे केस में प्लेटलेटस भी चढ़ाने पड़ रहे हैं। ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स दान करने पहुंचे युवा

एसएन में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही प्लेटलेट्स की मांग बढ़ने लगी है। ऐसे में रैंडम डोनर प्लेटलेट्स (आरडीपी) और सिगल डोनर एफरेसिस प्लेटलेट्स (एसडीपी, जंबो पैक) दान करने के लिए गुरुवार को युवा पहुंचे। ब्लड बैंक प्रभारी डा. नीतू चौहान, डा. यतेंद्र, डा. प्रेम, प्रारंभ वेलफेयर सोसायटी के अंकुर ने मदद की।

chat bot
आपका साथी