Defence Industrial Corridor: आगरा में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का फिर से होगा सर्वे, जानिए आखिर क्यों

प्रदेश के छह शहरों से होकर गुजरेगा कॉरिडोर। देसी विदेशी कंपनियां करीब 20000 करोड़ रुपए का करेंगी निवेश। डिफेंस कॉरिडोर में 20 हजार करोड़ रुपए के निवेश के आसार हैं। इसका निर्माण उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा कराया जाएगा।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 10:04 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 10:04 AM (IST)
Defence Industrial Corridor: आगरा में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का फिर से होगा सर्वे, जानिए आखिर क्यों
डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए आगरा में जमीन फिर से तलाशी जाएगी।

आगरा, जागरण संवाददाता। डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की फिर से फाइल खुलने जा रही है। शासन के आदेश पर आगरा में कॉरिडोर की जमीन को लेकर सर्वे होगा। पूर्व में जमीन न मिलने के चलते दिक्कत आ रही थी। इस बार लखनऊ एक्सप्रेसवे, इनर रिंग रोड सहित कई अन्य रोड्स के आसपास जमीन तलाशी जाएगी। प्रदेश के छह शहरों से होकर यह कॉरिडोर गुजरेगा, जिसमें एक शहर आगरा भी है।

प्रदेश सरकार की मंशा है कि निवेश को बढ़ावा देने के लिए डिफेंस कॉरिडोर बनाया जाए। इससे जहां एक तरफ लोगों को नौकरियां मिलेंगी। वहीं दूसरी तरफ सैन्य उपकरण का निर्माण होगा। इससे आत्मनिर्भर भारत की परिकल्‍पना को और विस्तार मिलेगा। डिफेंस कॉरिडोर में 20 हजार करोड़ रुपए के निवेश के आसार हैं। इसका निर्माण उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा कराया जाएगा। यह अलीगढ़, आगरा, झांसी, चित्रकूट, कानपुर होते हुए लखनऊ पहुंचेगा। जिला प्रशासन ने पूर्व में दो सर्वे कराए हैं, जिसमें बंजर या फिर अन्य श्रेणी की ऐसी जमीन नहीं मिली है। जो जमीन मिली है, वह कंपनियों को पसंद नहीं आई है। डीएम प्रभु एन सिंह ने बताया कि डिफेंस कॉरिडोर का जल्द सर्वे शुरू होगा। कॉरिडोर में डिफेंस पार्क, ड्रोन एयरक्राफ्ट सहित अन्य सैन्य उपकरणों का निर्माण होगा।

जल्द होगी बैठक

डीएम प्रभु एन सिंह ने बताया कि डिफेंस कॉरिडोर को लेकर जल्द बैठक बुलाई जा रही है। संबंधित एसडीएम को दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं कि वह अपने-अपने क्षेत्र में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की जमीन के बारे में जल्द से जल्द रिपोर्ट उपलब्ध करा दें। 

chat bot
आपका साथी